Belly Fat Loss: रात में सोने से पहले करें इन 2 चीजों का सेवन, पिघल जाएगी पेट की चर्बी
Advertisement

Belly Fat Loss: रात में सोने से पहले करें इन 2 चीजों का सेवन, पिघल जाएगी पेट की चर्बी

Belly Fat Loss: इस खबर में हम आपके लिए दो ऐसे ड्रिंक्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जो पेट की चर्बी घटाने में मदद कर सकते हैं. जानिए उनके बारे में..

Belly Fat Loss

Belly Fat Loss: अगर आप पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं तो ये खबर आपके काम की है. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि वजन घटाना सबसे मुश्किल कामों में से एक है. खासतौर पर पेट के आसपास जमे ज़िद्दी फैट्स को घटाना तो और भी बेहद कठिन. कई बार तो तोंद की वजह से जीन्स की फिटिंग भी सही नहीं आती, ऐसे में जल्दी से जल्दी वजन और पेट की चर्बी कम करनी चाहिए.

आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी की मानें तो पेट की चर्बी से छुटकारा पाने के लिए जरूरी है कि सही डाइट लेना बेहद जरूरी है. इसके अलावा डेली वर्कआउट करें और अपने मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने पर फोकस करें, क्योंकि जितना बेहतर आपका मेटाबॉलिज्म होगा, उतने ही जल्दी आप वजन घटा सकते हैं. 

पेट की चर्बी कम करने वाले टिप्स (belly fat loss tips)

1. धनिया, नींबू और खीरा से वजन होगा कम
पेट की चर्बी घटाने के लिए धनिया, नींबू और खीरा बेहद कारगर माना जाता है. इसे बनाना भी बेहद आसान है. 

सामान
छिला और कटा हुआ खीरा
नींबू का रस
धनिया
आधा कप पानी

बनाने की विधि
इन सभी चीजों को मिक्सी में तब तक ब्लेंड करें जब तक जूस न बन जाए. स्वाद के हिसाब से आप इसमें नींबू भी मिला सकते हैं. इसके बाद इसका सेवन किया जा सकता है. 

लाभ- इस ड्रिंक में फैट को घटाने के सभी गुण हैं. खीरे में ज़ीरो फैट्स होते हैं और यहां तक कि कैलोरी भी नहीं होती. साथ ही इसमें मौजूद फाइबर ब्लोटिंग से भी राहत देता है. वहीं, धनिया एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक होने के नाते, यह पानी के वज़न और पानी के प्रतिधारण से लड़ने में मदद करता है. यह विटामिन-ए, बी, सी और के से भरपूर होता है, जो इसे रात में पीने के लिए परफेक्ट जूस बनाता है. 

2. अदरक की चाय

सामान

1/2 छोटा चम्मच ग्रेटेड अदरक
एक कप पानी
छोटा चम्मच शहद
एक चम्मच नींबू का रस

ऐसे बनाएं
अदरक को एक कप पानी में मिलाएं और उबलने दें. अब इसे छाने और इसमें शहद और नींबू मिलाकर पी लें.

लाभ- ये चाय वजन घटाने में कागर साबित हो सकती है. अगर रात के खाने के बाद आपका पेट भारी या ब्लोटेड लगता है, तो आपको अदरक की चाय जरूर पीनी चाहिए. यह पेट की समस्याओं को दूर करने के लिए जाना जाता है, हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि जब आप अपने पाचन स्वास्थ्य का ध्यान रखते हैं, तो आपका वज़न अपने आप तेजी से घटने लगता है. इसे पीने से शरीर से टॉक्सिन्स और वेस्ट बाहर निकल जाते हैं. सोने से पहले इसका सेवन करने से फायदा मिलता है. 

Squat Benefits: बॉडी फैट घटाना है तो घर पर ही 10 मिनट करें ये खास एक्सरसाइज, हिप्स को मिलेगा सही सेप, जानें फायदे

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

 

Trending news