Back Pain Relieve: पीठ दर्द से रहते हैं परेशान तो खाएं ये चीजें, जल्द दूर होगी समस्या, जानें
Advertisement

Back Pain Relieve: पीठ दर्द से रहते हैं परेशान तो खाएं ये चीजें, जल्द दूर होगी समस्या, जानें

Back Pain Relieve: पीठ दर्द की समस्या को कम करने के लिए हमने रंजना सिंह से बात की है, जो पेशे से डाइटिशियन हैं. उन्होंने बताया कि सही आहार शरीर से जुड़ी हर तरह की समस्या को दूर करने में मदद करता है.

 

Back Pain Relieve

Back Pain Relieve: बढ़ती उम्र के चलते अकसर तक एक ही जगह पर बैठने से पीठ में दर्द शुरू होने लगता है. हालांकि पीठ दर्द होने के दूसरे कारण भी हो सकते हैं.  ज्यादातर लोग दर्द को कम करने के लिए दवाईयों का सेवन करते हैं. हालांकि, इससे कुछ हद तक दर्द कम तो हो जाता है, लेकिन इसके साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं, ऐसे में आपको लॉन्ग टर्म सॉल्यूशन ढूंढने चाहिए. 

डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि पीठ दर्द का एक कारण सूजन है. कई ऐसे पर्दाथ होते हैं, जो सूजन को बढ़ाने का काम करते हैं. इसलिए आपको डाइट में एंटी-इंफ्लेमेंटरी खाद्य फूड्स को एड करना चाहिए. इसके अलावा भी कई अन्य फूड्स हैं, जिन्हें खाने से पीठ दर्द कम होने लगता है, आइए उनके बारे में नीचे विस्तार से जानते हैं.

ओमेगा-3 से भरपूर फूड्स का सेवन करें

पीठ दर्द की समस्या दूर करने के लिए डाइट में ओमेगा-3 वाले फूड्स खाएं. आप सैल्मन मछली खा सकते हैं. कई अन्य मछलियां भी हैं, जिनमें भरपूर मात्रा में ओमेगा -3 फैटी एसिड पाया जाता है. मछलियों का सेवन करने से पीठ में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा, जिससे पीठ में दर्द कम होने लगेगा. 

हरी सब्जियों का सेवन करें
पीठ दर्द से राहत पाने के लिए हरी सब्जियों का सेवन करें. ब्रोकोली, फूलगोभी, पत्ता गोभी और पालक जैसे पत्तेदार सब्जियां खानी चाहिए. इनमें विटामिन ए, सी और के  पाया जाता है, जो सूजन को कम करने में मदद करता है. 

गाजर औऱ चुकंदर से दूर होगा पीठ का दर्द
गाजर, चुकंदर और कद्दू जैसी जड़ वाली सब्जियां  भी खा सकते हैं. इनमें बीटा कैरोटीन पाया जाता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है. रोजाना इनका सेवन करने से पीठ दर्द दूर हो सकता है.

पीठ दर्द कम करने वाले फल
जो लोग पीठ दर्द की समस्या से जूझ रहे होते हैं, उन्हें रसीले फल खाने चाहिए. आप डाइट में सेब, अनानास, जामुन, चेरी, अंगूर और खट्टे फल जैसे संतरा को शामिल कर सकते हैं.

अदरक और दालचीनी से कम होगा पीठ दर्द
पीठ दर्द की समस्या से निजाप पाने के लिए अदरक और दालचीनी खाना चाहिए. इन्हें आप किसी भी रूप में खा सकते हैं. अदरक में एंटी इंफ्लेमेटरी  गुण होते हैं,जिससे दर्द कम करने में मदद मिलती है.

Yoga Benefits: पेट और कमर की चर्बी पिघला देगा ये 1 आसन, रोज 20 मिनट करें, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

 

Trending news