TV को घर के इस डायरेक्शन पर क्यों नहीं रखना चाहिए? अभी तक कर रहे थे गलती तो जान लें सच्चाई
Advertisement

TV को घर के इस डायरेक्शन पर क्यों नहीं रखना चाहिए? अभी तक कर रहे थे गलती तो जान लें सच्चाई

Placing Tips for LED TV: स्मार्ट एलईडी टीवी को अगर आपने घर के किसी भी कोने में बिना जाने और समझे लगवा दिया है तो बता दें कि ये बुरी तरह से डैमेज हो सकता है. 

TV को घर के इस डायरेक्शन पर क्यों नहीं रखना चाहिए? अभी तक कर रहे थे गलती तो जान लें सच्चाई

Smart LED TV Placing Tips: आजकल घरों में स्मार्ट एलइडी टीवी लगाना काफी प्रचलित है क्योंकि इसकी मदद से आप कई सारे फीचर्स इस्तेमाल कर सकते हैं जो नॉर्मल टीवी में आप नहीं कर पाते हैं. आमतौर पर ऐसा देखा जाता है कि स्मार्ट एलइडी टीवी को लोग कहीं पर भी लगा देते हैं लेकिन ऐसा करने से आपका महंगा वाला स्मार्ट एलइडी टीवी खराब हो सकता है. दरअसल स्मार्ट एलइडी टीवी काफी पतले होते हैं ऐसे में इन्हें संभालना भी कई बार काफी मुश्किल होता है. कुछ ऐसे कारक हैं जो स्मार्ट एलइडी टीवी को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

इन वजहों से स्मार्ट एलइडी टीवी को हो सकता है नुकसान

बारिश के मौसम में आपको स्मार्ट एलइडी टीवी का खास ध्यान रखना पड़ता है नहीं तो इसमें काफी बड़ा डैमेज हो सकता है जिसकी वजह से आपको इसे बनवाने में हजारों रुपए खर्च करने पड़ सकते हैं. स्मार्ट एलइडी टीवी आमतौर पर इतनी जल्दी खराब नहीं होते हैं लेकिन अगर आप इनकी प्लेसिंग के टिप्स नहीं जानते हैं तो यकीन मानिए इन्हें खराब होने में समय नहीं लगेगा. कुछ ऐसी चीज हैं जिनकी वजह से स्मार्ट एलइडी टीवी बुरी तरह से डैमेज हो सकते हैं और उन्हीं के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं.

fallback

नमी से हो सकता है नुकसान

अगर आपने अपने स्मार्ट एलइडी टीवी को ऐसी दीवार पर लगा रखा है जिस पर कभी कभार नमी आ जाती है तो यकीन मानिए इस दीवार से नमी आपके स्मार्ट एलइडी टीवी में जा सकती है. आमतौर पर घरों में कम स्पेस होता है ऐसे में लोग अपने घर के हाल या फिर बेडरूम की दीवार में ही स्मार्ट एलइडी टीवी को फिक्स करवा लेते हैं लेकिन उन्हें इस बारे में जानकारी नहीं होती है कि टीवी के अंदर भी नमी जा सकती है. बारिश का मौसम आते ही दीवार से होते हुए नामी स्मार्ट एलइडी टीवी के अंदर पहुंच जाती है और इसके डिस्प्ले और कई अंदरूनी पार्ट्स को नुकसान पहुंचा सकती है.

जरूरत से ज्यादा गर्मी

अगर आप ऐसे इलाके में रहते हैं जहां पर सर्दी ज्यादा पड़ती है और अपने अपने घर में एक फायर प्लेस बनवा रखा है और फायर प्लेस के आसपास ही आपने अपना स्मार्ट एलइडी टीवी भी रखा हुआ है तो इससे निकलने वाली गर्मी आपके स्मार्ट एलइडी टीवी को पूरी तरह से खराब कर सकती है. दरअसल स्मार्ट एलइडी टीवी के ज्यादातर पार्ट्स प्लास्टिक के बने होते हैं या फिर प्लास्टिक जैसे ही मटेरियल से तैयार किए जाते हैं और जैसे ही यह गर्मी के संपर्क में आते हैं वैसे ही डैमेज हो जाते हैं. ऐसे में आपको टीवी कहीं और रखने की जरूरत पड़ती है नहीं तो आपका भारी नुकसान हो जाता है.

fallback

इन जगहों पर टीवी को रखना है बेस्ट ऑप्शन

दीवार से दूर वुडन शेल्फ पर: आजकल स्मार्ट एलइडी टीवी के लिए मार्केट में कई तरह के वुडन शेल्फ आ चुके हैं जिन्हें आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों ही माध्यमों से खरीद सकते हैं और उनकी कीमत ₹5000 से लेकर ₹10000 तक जाती है. अगर आप अपने स्मार्ट एलइडी टीवी को नमी और गर्मी से बचना चाहते हैं तो इसका इस्तेमाल किया जा सकता है जिससे आपका स्मार्ट एलइडी टीवी लंबे समय तक सुरक्षित रहेगा, इतना ही नहीं इस वुडन शेल्फ की मदद से स्मार्ट एलइडी टीवी को आसानी से साफ भी किया जा सकता है.

हैंगिंग स्टैंड: आजकल स्मार्ट एलइडी टीवी के लिए कई हैंगिंग स्टैंड आ चुके हैं जो फिक्स तो दीवार में ही किए जाते हैं लेकिन यह फोल्ड और अनफोल्ड किया जा सकता है और स्मार्ट एलइडी टीवी को दीवार से दूर रखा जा सकता है. इनकी कीमत ₹2000 से लेकर ₹10000 तक जाती है और आप क्वालिटी और बजट के हिसाब से इन्हें चुन सकते हैं.

Trending news