नहाने से पहले Geyser में जरूर चेक करें ये 4 चीजें, छोटी सी गलती हो सकती है खतरनाक
Advertisement

नहाने से पहले Geyser में जरूर चेक करें ये 4 चीजें, छोटी सी गलती हो सकती है खतरनाक

Water Heating: वॉटर हीटिंग के लिए गीजर का इस्तेमाल ज्यादातर घरों में किया जाता है, लेकिन आप अगर गीजर का इस्तेमाल सावधानी से नहीं करते हैं तो ये खतरनाक साबित हो सकता है. 

नहाने से पहले Geyser में जरूर चेक करें ये 4 चीजें, छोटी सी गलती हो सकती है खतरनाक

Water Heating by Geyser: सर्दियों का मौसम आ चुका है और घरों में अब गीजर का इस्तेमाल भी शुरू हो गया है. गीजर पानी गर्म करने का एक सबसे तेज माध्यम है. अगर आप गीजर का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इसके साथ सावधानी बरतनी चाहिए नहीं तो यह हादसे की वजह बन सकता है. जब कभी भी आप गीजर को इस्तेमाल करें तो ऐसी कई चीजे हैं जिन्हें आपको पहले ही चेक कर लेना चाहिए नहीं तो गीजर इस्तेमाल करने के दौरान बड़ा हादसा हो सकता है. आज हम आपको उन्हीं चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें गीजर इस्तेमाल करने से पहले चेक करना चाहिए.

पावर इंडिकेटर

जब कभी आप गीजर का इस्तेमाल करें तो जरूर देखें कि इसमें पावर इंडिकेटर नजर आ रहा है या नहीं. अगर मेन सोर्स से पावर ऑन करने के बावजूद भी गीजर में लगा हुआ पावर इंडिकेटर नहीं ऑन हुआ है तो आपको तुरंत ही इसकी जांच करनी चाहिए. ऐसा करने से गीजर में अगर कोई खराबी आती है तो आप खुद को सुरक्षित रखते हुए इसे ठीक करवा सकते हैं.

हीटिंग इंडिकेटर

अगर कई घंटे इस्तेमाल करने के बावजूद भी हीटिंग इंडिकेटर ऑन नहीं हुआ है तो इसका मतलब यह है कि या तो हीटिंग सिस्टम ठीक तरह से काम नहीं कर रहा है या फिर इंडिकेटर में कोई खराबी है. अगर आप इस बात को नजर अंदाज करते हैं तो गीजर में धमाका भी हो सकता है.

गीजर से आवाज आना

अगर आपको गीजर ऑन करने के बाद ही आवाज आ रही है तो आपको इसे तुरंत बंद कर देना चाहिए और सबसे पहले इसे जांच के लिए देना चाहिए. गीजर के अंदर ज्यादा आवाज आना खतरनाक साबित हो सकता है और इसमें कोई बड़ी खराबी हो सकती है जो आगे चलकर धमाके की वजह बन सकती है.

लीकेज की जांच है जरूरी

कई बार आपका गीजर कुछ हिस्सों से लीक कर रहा होता है और आपको इसके बारे में जानकारी नहीं होती है. आपको हमेशा इस चीज को चेक कर लेना चाहिए और तभी जाकर गीजर का इस्तेमाल करना चाहिए.

Trending news