आ गई बिना बैटरी वाली Flash लाइट, बस प्रेस करते ही हो जाती है चार्ज और फेंकती है आंखें चौंधियाने वाली रोशनी
Advertisement
trendingNow11821319

आ गई बिना बैटरी वाली Flash लाइट, बस प्रेस करते ही हो जाती है चार्ज और फेंकती है आंखें चौंधियाने वाली रोशनी

Portable Flash : इस फ्लैश लाइट की कीमत इतनी कम रखी गई है कि आप यकीन ही नहीं कर पाएंगे, इसकी डिमांड काफी ज्यादा है और ये जोरदार लाइटिंग भी करती है. 

 

आ गई बिना बैटरी वाली Flash लाइट, बस प्रेस करते ही हो जाती है चार्ज और फेंकती है आंखें चौंधियाने वाली रोशनी

Flash Light: आजकल मार्केट में काफी सारी फ्लैश लाइट आ गई हैं जिनकी कीमत काफी ज्यादा होती है. साथ ही साथ इनमें रिचार्जेबल बैटरी भी दी जाती है. हालांकि मार्केट में एक खास तरह की फ्लैश लाइट और मौजूद है, जिसे कभी चार्ज करने की जरूरत ही नहीं पड़ती है ना ही इनमें सेल बदलने पड़ते हैं, क्योंकि इनमें बैटरी लगाने का कोई सिस्टम ही नहीं है. दरअसल, ये एक खास तकनीक से लैस होती हैं जिनकी बदौलत इन्हें चार्ज नहीं करना पड़ता है. आज हम आपके लिए यही फ्लैश लेकर आए हैं. ये पूरी तरह से बिना बैटरी के काम करता है और वजन में काफी हल्का है. 

कौन सा है ये फ्लैश 

इस फ्लैश के बारे में आपने शायद कभी भी सुना नहीं होगा, दरअसल ये एक नई बेहद ही पुरानी तकनीक पर काम करता है और इसकी रोशनी तो ऐसी है जिसका कोई जवाब ही नहीं है. मैजिक टॉर्च को डायनमो टॉर्च के नाम से भी जाना जाता है. ये ना सिर्फ बेहद ही पोर्टेबल होती है बल्कि ये आकार में आपकी हथेली के साइज की है जिसकी वजह से इसे कहीं पर भी ले जाया जा सकता है और इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. ये नॉर्मल  टॉर्च की तकनीक पर काम नहीं करती है बल्कि इसमें एक ऐसी तकनीक इस्तेमाल हुई है जो बेहद ही हाईटेक है और ऐसे में इसे ना ही चार्ज करने की जरूरत पड़ती है और ना ही इसमें किसी तरह की बैटरी का इस्तेमाल होता है. इसके बावजूद भी ये जोरदार रोशनी देती है जो आपकी आंखें चौंधिया सकती है. अगर आपको इसके बारे में किसी तरह की जानकारी नहीं है तो चलिए आज हम आपको मैजिक टॉर्च के बारे में बताने जा रहे हैं. 

आखिर कौन सी है ये मैजिक टॉर्च 

दरअसल ये मैजिक टॉर्च असल में एक Dynamo Flashlight है जो Maitreyi Enterprises Plastic Portable Hand Press Torch Flashlight के नाम से अमेजन पर उपलब्ध है. इसकी कीमत महज 299 रुपये रखी गई है. ये जलती तो आम फ्लैश लाइट की तरह ही है लेकिन इसमें एक बड़ा फर्क है और वो फर्क ये है कि इसमें किसी भी तरह की बैटरी का इस्तेमाल नहीं किया जाता है. दरअसल बैटरी की जगह पर इस टॉर्च में एक खास तकनीक इस्तेमाल किया जा रहा है जिसकी बदौलत इसको पावर सप्लाई की जाती है और बैटरी के बगैर भी इस फ्लैश लाइट के बल्ब जलने लगते हैं.

किस तकनीक से है लैस 

इस टॉर्च में नॉर्मल बैटरी को ना इस्तेमाल करके यहां डायनमो का इस्तेमाल किया जाता है. यह वही तकनीक है जिसकी मदद से वाहनों में भी हेड लाइट्स को जलाया जाता है. हालांकि इस टॉर्च की रौशनी को बरकरार रखने के लिए इस डायनमो को लगातार चलाते रहना पड़ता है. इस डायनमो को चलाते रहने के लिए आपको इसमें दिए गए एक लीवर को लगातार दबाना पड़ता है जिससे डायनमो घूमता है और एनर्जी जेनरेट होती रहती है. अगर आप भी इसे चलाएंगे तो आपको भी ये फ्लैशलाइट काफी पसंद आएगी. 

Trending news