सितंबर से बंद हो रही Facebook की ये सर्विस, इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे यूजर्स
Advertisement

सितंबर से बंद हो रही Facebook की ये सर्विस, इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे यूजर्स

Facebook Messenger: फेसबुक की ये सर्विस सितंबर से बंद कर दी जाएगी, इसके बाद यूजर्स इसे इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे, ये सर्विस बंद करने के पीछे एक बड़ी वजह है.  

सितंबर से बंद हो रही Facebook की ये सर्विस, इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे यूजर्स

Facebook Messenger Users: Meta अपने मैसेंजर लाइट को बंद कर रहा है, जो मैसेंजर का लाइट वर्जन है, कंपनी की तरफ से इस बात की जानकारी दी गई है. ऐप के यूजर्स को एक मैसेज भी दिखाई देने लगा है जो उन्हें "चैटिंग जारी रखने के लिए मैसेंजर का इस्तेमाल करने" की सलाह दे रहा है. ऐप को नए यूजर्स के लिए Google Play Store से हटा दिया गया है और वर्तमान यूजर्स के लिए 18 सितंबर के बाद ये उपलब्ध नहीं होगा. 

जानकारी के अनुसार 21 अगस्त से, एंड्रॉइड के लिए मैसेंजर लाइट ऐप का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को मैसेंजर पर मैसेज मिलने देखने लगा है जिसमें मैसेज भेजने और रिसीव करने के लिए मैसेंजर का इस्तेमाल करने के बारे में कहा जा रहा है. 

Meta ने क्यों लिया ये फैसला 

मेटा, जिसे पहले फेसबुक के नाम से जाना जाता था, ने 2016 में कम-शक्तिशाली एंड्रॉइड डिवाइस वाले यूजर्स के लिए मैसेंजर लाइट पेश किया था जो फ़ोन की कम स्टोरेज लेता था और प्रोसेसिंग स्पीड पर भी कोई असर नहीं डालता था. मेटा ने iOS के लिए भी मैसेंजर लाइट लॉन्च किया था, लेकिन कंपनी ने इसे 2020 में बंद कर दिया था. 

जानकारी के अनुसार ऐप के लाइट वर्जन को दुनियाभर में लगभग 760 मिलियन बार डाउनलोड किया गया था, जिसमें भारत का सबसे बड़ा हिस्सा था. इसके बाद ब्राजील और इंडोनेशिया का स्थान था. यह खबर तब आई है जब मेटा ने हाल ही में घोषणा की थी कि मैसेंजर अगले महीने एसएमएस सपोर्ट बंद कर रहा है. कंपनी ने यूजर्स को सूचित किया कि वे "28 सितंबर, 2023 के बाद अपना ऐप अपडेट करने पर अपने सेल्युलर नेटवर्क द्वारा भेजे गए एसएमएस संदेश भेजने और प्राप्त करने के लिए मैसेंजर का उपयोग नहीं कर पाएंगे." अगर आप भी ऐप का इस्तेमाल कर रहे थे तो अब इसका इस्तेमाल आप नहीं पर पाएंगे. 

Trending news