जमकर AC चलाने के बाद भी नहीं आ रहा बढ़ा हुआ बिल? खतरे में हैं आप, आ सकती है जेल जाने की नौबत
Advertisement
trendingNow11879350

जमकर AC चलाने के बाद भी नहीं आ रहा बढ़ा हुआ बिल? खतरे में हैं आप, आ सकती है जेल जाने की नौबत

Electric Meter: आजकल बिजली का बिल इतना ज्यादा आता है कि लोगों ने अपने घर में AC और कूलर चलाना कम कर दिया है और ऐसे ही लोग अपने बिजली का बिल कम रखते हैं.

जमकर AC चलाने के बाद भी नहीं आ रहा बढ़ा हुआ बिल?  खतरे में हैं आप, आ सकती है जेल जाने की नौबत

Electric Meter Facts: अगर आप उत्तर प्रदेश में रहते हैं और जमकर एयर कंडीशनर और कूलर चलाने के बावजूद आपके घर की बिजली का बिल काम आता है और उसके बाद आपको ऐसा लगता है कि आप कम बिजली इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप आगे चलकर बुरे फंस सकते हैं. दरअसल कुछ बिजली के मीटर ऐसे होते हैं जो स्लो चलाते नहीं है बल्कि स्लो कर दिए जाते हैं जिसकी वजह से जमकर बिजली की खपत करने के बावजूद भी बिल बेहद ही साधारण सा आता है. सर आपके घर में भी ऐसा एक इलेक्ट्रिक मीटर लगा हुआ है तो आपको अलर्ट रहने की जरूरत है और इसे ठीक करवाने की जरूरत है नहीं तो आपको जेल की सलाखों के पीछे जाना पड़ सकता है या फिर मोटा हर्जाना भरना पड़ सकता है. 

आखिर क्या है मामला

दरअसल उत्तर प्रदेश के कई इलाके ऐसे हैं जहां पर लोगों ने अपने बिजली का मीटर स्लो करवाया हुआ है, ऐसा कई तरह से किया जा सकता है और एक बार अगर आपके मीटर के साथ छेड़खानी हो जाए तो फिर आप कितना भी क्यों ना बिजली की खपत कर ले बिल हमेशा काम ही रहता है. अगर आपको अपने बिजली के मीटर पर शक है तो तुरंत ही आपको बिजली विभाग से इसकी जांच करवा लेनी चाहिए. उत्तर प्रदेश में बिजली विभाग के लोग घर-घर जाकर ऐसे इलेक्ट्रिक मीटर तलाश रहे हैं जो टेंपर्ड हैं. इसके बाद ऐसे मीटर चलने वाले लोगों पर कार्रवाई की जा रही है और उन्हें जुर्माना भरना पड़ रहा है और कइयों पर तो पुलिस केस भी किया जा रहा है.

कौन से मीटर पर होगी कार्रवाई

आपको बता दें कि अब ज्यादातर घरों में इलेक्ट्रॉनिक मीटर लगे हुए हैं जिनमें छेड़खानी करना आम बात नहीं है. ऐसे मीटर सिर्फ चिप की मदद से ही खराब किया जा सकते हैं. इस चिप को कोई टेक्नीशियन ही लगता है और अगर आपके मीटर में यह चिप लगाकर मीटर को स्लो किया गया है तो आपको सावधान होने की जरूरत है क्योंकि इस तरह से आप जेल की सलाखों के पीछे भेजे जा सकते हैं और सरकार इस पर भारी जुर्माना भी लगाती है.

Trending news