महज आधे घंटे में बनाएं खुद की धाकड़ Website, 30-40 नहीं, महज 1 से 2 हजार रुपये होंगे खर्च
Advertisement
trendingNow11843656

महज आधे घंटे में बनाएं खुद की धाकड़ Website, 30-40 नहीं, महज 1 से 2 हजार रुपये होंगे खर्च

Website Building: वेबसाइट बनाना आज के समय में किसी चैलेन्ज से कम नहीं है, दरअसल इसमें काफी पैसे खर्च होते हैं और समय भी लगता है, हालांकि आज हम आपको बेहद किफायती कीमत में वेबसाइट बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं. 

महज आधे घंटे में बनाएं खुद की धाकड़ Website, 30-40 नहीं, महज 1 से 2 हजार रुपये होंगे खर्च

Website Making Process: Online Website: अगर आप अपना एक बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो जरूरी है कि आप एक वेबसाइट भी शुरू करें. दरअसल वेबसाइट के जरिए आप अपने बिजनेस का प्रचार-प्रसार कर सकते हैं, साथ ही साथ इसे एक नेक्स्ट लेवल पर ले जा सकते हैं. अगर को वेबसाइट बनवाने के बारे में जानकारी नहीं है साथ ही आपका बजट फिलहाल कम है तो भी परेशान होने की जरूरत नहीं है. दरअसल अब आप ₹30000 से ₹40000 में नहीं बल्कि महज ₹1000 से ₹2000 खर्च करके वेबसाइट तैयार कर सकते हैं और आज हम इसका प्रोसेस आपको बताने जा रहे हैं. 

क्या है प्रोसेस 

अपनी वेबसाइट बनाने के लिए तो सबसे पहले आपको अच्छा सा नाम सोच लेना चाहिए और उसी नाम पर एक डोमेन नेम भी खरीदना चाहिए. एक बार आप डोमेन नेम खरीद लेते हैं उसके बाद आपको अपनी वेबसाइट के लिए लोगों तैयार करवाना चाहिए और वेबसाइट पर आप जिन चीजों को रखना चाहते हैं उनकी कैटेगरी की लिस्ट तैयार कर लेनी चाहिए. 

डोमेन और होस्टिंग खरीदने का प्रोसेस

भारत में कई ऐसे सर्विस प्रोवाइडर हैं जो आपको डोमेन ऑफर करते हैं और आप इनमें से अपना पसंदीदा सर्विस प्रोवाइडर चुन सकते हैं और गोडैडी और होस्टगेटर जैसी साइट्स से इन्हें खरीद सकते हैं और इनका खर्च बहुत ज्यादा नहीं रहता है.

डोमेन खरीदने की तरह ही आपको होस्टिंग भी खरीदनी होती है जो असल में सरवर रहता है जिस पर आपकी पूरी वेबसाइट चलती है. आपको बता दें कि मार्केट में कई सर्विस प्रोवाइडर हैं जो आपको किफायती कीमत में होस्टिंग ऑफर करते हैं जिसका तय समय होता है और आप इनके लिए फिक्स पेमेंट करके इन्हें खरीद सकते हैं.

इसके बाद आपको डोमेन और पोस्टिंग को आपस में जोड़ना होता है और इसके लिए आपको सीपैनल पर जाना होता है और जहां पर आप ने डोमेन खरीदा है उस वेबसाइट का डैशबोर्ड दूसरे टाइप में ओपन करना होता है इसके बाद डोमिन के डैशबोर्ड में आपको प्रोडक्ट के डीएनएच का ऑप्शन दिखता है जिस पर आपको क्लिक कर देना होता है. इसके बाद आपको नेम सर्वर का ऑप्शन दिखाई देता है और यहां पर आपको चेंज बटन दिखाई देगा और इसी पर आपको क्लिक करना होता है. अब आपको एंटर माई फोन नेम सरवर का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आप को क्लिक करना है.

आप जिस भी जगह से होस्टिंग खरीदते हैं वहां से आपको एक मेल भेजा जाएगा जिसमें आपको सीपैनल का लॉगिन और मेन सरवर दिया जाएगा इस पर आपको नेमसर्वर को कॉपी करना है और इंटर माय ओन नेम सर्वर पर पेस्ट कर देना है. इसके बाद आपको मैसेज भेजा जाएगा जो इस बात की पुष्टि करता है कि डोमेन नेम सर्वर से कनेक्ट होने में कुछ समय लगाएगा.

इस प्रोसेस के बाद आपको पोस्टिंग वेबसाइट पर जाकर डोमेन को जोड़ना है और इसके लिए सीपैनल पर ऐडऑन डोमेन पर क्लिक करना है. यहां पर आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा जिसमें डोमेन नेम डालना है उसके बाद इसी को आपको लिखना है और वापस सीपैनल पर आ जाना है. इसके बाद आपको ओपन सोर्स कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम की जरूरत होगी और आपको इसके लिए सीपैनल और कई ऑप्शन दिखाई देंगे जिनमें से आपको अपना पसंदीदा ऑप्शन चुनना है और आप लेफ्ट साइड बना सकते हैं.

Trending news