Google की चेतावनी, खतरनाक हैं Samsung स्मार्टफोन के ये ऐप्स! आप भी हैं सैमसंग यूजर तो हो जाएं सावधान
Advertisement
trendingNow11939382

Google की चेतावनी, खतरनाक हैं Samsung स्मार्टफोन के ये ऐप्स! आप भी हैं सैमसंग यूजर तो हो जाएं सावधान

Harmful Apps in Samsung: Google Play प्रोटेक्ट ने हाल ही में गलती से दो सैमसंग ऐप्स, मैसेज और वॉलेट को अस्थायी सर्वर फेल की वजह से संभावित रूप से हानिकारक पाया है. कुछ सैमसंग गैलेक्सी स्मार्टफोन यूजर्स को ये चेतावनी भी दे चुका है कि ये ऐप्स हानिकारक हैं. 

Google की चेतावनी, खतरनाक हैं Samsung स्मार्टफोन के ये ऐप्स! आप भी हैं सैमसंग यूजर तो हो जाएं सावधान

Samsung Apps: Google Play प्रोटेक्ट ने हाल ही में दो सैमसंग ऐप्स, मैसेज और वॉलेट को संभावित रूप से हानिकारक रूप में चिह्नित किया और कुछ गैलेक्सी स्मार्टफोन यूजर्स को भी इस बारे में चेतावनी दी है. प्ले प्रोटेक्ट एक सुरक्षा प्रणाली है जो यूजर्स को हानिकारक ऐप्स और गेम के बारे में चेतावनी देती है, अगर यह पता चलता है कि वे कॉल लॉग, मैसेज या इमेजेस जैसे निजी डेटा की जासूसी कर रहे हैं. हालांकि हाल ही में प्ले प्रोटेक्ट ने गलत तरीके से संदेशों और वॉलेट को हानिकारक के रूप में पहचाना, भले ही वे दोनों वैलिड ऐप हैं. 

यूजर्स को मिली थी चेतावनी 

कुछ दिन पहले, सैमसंग गैलेक्सी स्मार्टफोन के कुछ यूजर्स को Google की सुरक्षा सेवा, Google Play प्रोटेक्ट से चेतावनी मिलनी शुरू हुई कि सैमसंग मैसेज और वॉलेट ऐप्स संभावित रूप से हानिकारक थे. इसकी वजह से यूजर्स काफी परेशान थे, चेतावनियों में दावा किया गया कि ऐप्स "व्यक्तिगत डेटा, जैसे एसएमएस, फोटो, ऑडियो रिकॉर्डिंग या कॉल हिस्ट्री की जासूसी करने" की कोशिश कर रहे थे.

चेतावनी के बाद, सैमसंग मैसेज और वॉलेट ऐप्स की समस्याओं को अस्थायी सर्वर विफलता के लिए जिम्मेदार ठहराया गया. हालांकि, Google ने अब इस समस्या को ठीक कर लिया है. सैमसंग ने भी पुष्टि की है कि समस्या हल हो गई है और यूजर्स बिना किसी चिंता के सामान्य रूप से ऐप्स का उपयोग कर सकते हैं.

सैमसंग कम्युनिटी फोरम पर एक मैसेज में ये बात सामने आई है कि, “सैमसंग मैसेज ऐप का उपयोग करते समय एक पॉप-अप के साथ डिवाइस को एक हानिकारक ऐप के रूप में चिह्नित किए जाने की घटना Google सर्वर में एक टेम्पररी एरर की वजह से हुई थी. इसे अब बहाल कर दिया गया है और इसे सामान्य रूप से इस्तेमाल किया जा सकता है.

इस बीच, सैमसंग मैसेज और वॉलेट उपयोगकर्ता Google Play प्रोटेक्ट चेतावनी को खारिज करके सुरक्षित रूप से इन ऐप्स का उपयोग जारी रख सकते हैं. यदि समस्या बनी रहती है तो यूजर्स चेतावनी को अनदेखा कर सकते हैं या अपने फ़ोन को पुनः प्रारंभ करने का प्रयास कर सकते हैं. यूजर्स Google Play Store ऐप के कैशे और डेटा को साफ़ करने, ऐप को बंद करने के लिए मजबूर करने, या इसे अनइंस्टॉल करने और पुनः इंस्टॉल करने का भी प्रयास कर सकते हैं.

Trending news