क्या Solar Panel लगाने से मिल सकती है पूरे घर को बिजली? अगर हां तो कितना आएगा इसमें खर्च
Advertisement

क्या Solar Panel लगाने से मिल सकती है पूरे घर को बिजली? अगर हां तो कितना आएगा इसमें खर्च

Solar Panel: आजकल कई जगहों पर सोलर पैनलों का खूब इस्तेमाल हो रहा है, हालांकि इसे सेकेंडरी ऑप्शन के तौर पर इस्तेमाल किया जा रहा है, हालांकि आपके मन में सवाल है कि इससे पूरे घर को बिजली मिल सकती है या नहीं, तो आज हम इसका जवाब लेकर आए हैं. 

क्या Solar Panel लगाने से मिल सकती है पूरे घर को बिजली? अगर हां तो कितना आएगा इसमें खर्च

Solar Energy Use for Home Electricity: आजकल घरों में बिजली का बिल कंट्रोल रख पाना काफी मुश्किल हो जाता है. बिजली की कीमत जहां आसमान छू रही हैं, वहीं कितना भी कम खर्च करो लेकिन बिजली का इस्तेमाल महीने के आखिर तक काफी बढ़ जाता है. ऐसे में आपका मंथली बजट गड़बड़ा सकता है. अगर आप बिजली का बिल बचाने के लिए घर में सोलर पैनल लगाने के बारे में विचार कर रहे हैं और आपके मन में सवाल है कि, क्या सोलर पैनल लगाने से पूरे घर घर को बिजली मिल सकती है तो आपको बता दें कि हां, ऐसा कर पाना पूरी तरह से संभव है. लेकिन यह आपके इस्तेमाल की जरूरतों, सोलर पैनल के प्रदर्शन, और सिस्टम की क्षमता पर निर्भर करता है. 

यहां कुछ मुख्य फैक्टर हैं जिनका ध्यान रखना बेहद जरूरी है:

सोलर पैनल की क्षमता: सोलर पैनल की क्षमता आपके इस्तेमाल की जरूरतों के हिसाब से चयन की जाती है. आपके इस्तेमाल के आधार पर, आपको पैनल की क्षमता को तय करना होगा कि वह आपके घर की बिजली आवश्यकताओं को कवर कर सकती है या नहीं. 

सोलर पैनल का प्लेसमेंट: सोलर पैनल प्लेसमेंट डिसाइट करना भी बेहद ही जरूरी है. अगर आपके घर की छत या अन्य क्षेत्र में समय-समय पर सूरज का अच्छा प्रकाश मिलता है, तो पैनलों का प्रदर्शन बेहतर होगा.

बिजली की खपत और बचत: सोलर पैनल से जेनरेट की की गई बिजली को आप अपने घर की जरूरतों को पूरा करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आपके सोलर पैनलों से जेनरेट होने वाले बिजली आपके इस्तेमाल से ज्यादा होगी तो आप इससे बिजली के काफी पैसे बचा सकते हैं. 

इनवर्टर और बैटरी स्टोरेज: आपके सोलर पैनलों द्वारा जेनरेट होने वाली बिजली आमतौर पर डायरेक्ट करेंट (डीसी) होती है, जिसे घरेलू उपयोग के लिए अल्टरनेटिंग करेंट (एसी) में बदलने के लिए इनवर्टर का उपयोग किया जाता है. बैटरी स्टोरेज का इस्तेमाल शाम या रात के समय किया जा सकता है. 

सिर्फ एक फ्लोर पर बिजली देने में कितना आएगा सोलर पैनल का खर्च 

सोलर पैनल से किसी एक फ्लोर वाले घर को बिजली देने में कितना खर्च आएगा ये उस फ्लोर के आकार, जगह के लिए सूरज की उपलब्धता, पैनलों की क्षमता के साथ कई अन्य कारणों पर निर्भर करता है. हालांकि आप मोटा-मोटा खर्च जानना चाहते हैं तो इसमें आपको 4 से 6 लाख का खर्च आ सकता है, ये खर्च सोलर पैनलों का है. हालांकि इसमें आपको बैटरी के लिए अलग से पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं. 

Trending news