TV को यहां रखने से अंदर घुस जाएगा मॉइस्चर, बारिश के मौसम में ये छोटी सी गलती पड़ जाएगी भारी
Advertisement

TV को यहां रखने से अंदर घुस जाएगा मॉइस्चर, बारिश के मौसम में ये छोटी सी गलती पड़ जाएगी भारी

TV Moisture Protection: बारिश का मौसम आपके महंगे वाले स्मार्ट टीवी की बैंड बजा सकता है, दरअसल इसका डायरेक्शन अगर गलत हो तो आपकी मोटी चपत लग सकती है. 

TV को यहां रखने से अंदर घुस जाएगा मॉइस्चर, बारिश के मौसम में ये छोटी सी गलती पड़ जाएगी भारी

TV moisture damage: Smart TV Moisture Protection: बारिश के मौसम में कई बार घर में सीलन आने की समस्या देखने को मिलती है, सीलन की वजह से आपके घर में इस्तेमाल होने वाले कई अप्लायंसेज खराब हो सकते हैं, दरअसल सीलन इन अप्लायंसेज के अंदर पहुंच जाती है इसके बाद इंटरनल पार्ट्स को नुकसान पहुंचाती है. इस सीलन की वजह से आपका काफी खर्च हो सकता है. जानकारी के लिए बता दें कि आपके स्मार्ट टीवी को भी मॉइस्चर से काफी नुकसान हो सकता है. दरअसल स्मार्ट टीवी की गलत पोजीशनिंग और कई अन्य गलतियों की वजह से ये सीलन की चपेट में आता है और फिर इसके डिस्प्ले समेत सर्किट वगैरह में खराबी आने लगती है. अगर आपके इलाके में भी काफी ज्यादा बारिश हो रही है तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप अपने स्मार्ट टीवी को सुरक्षित रख सकते हैं वो भी बस मामूली बातों का ध्यान रखकर.  

बारिश के मौसम में जरूर करें कवर का इस्तेमाल

स्मार्ट एलइडी टीवी के लिए आजकल मार्केट में जिपर वाले कर मौजूद हैं, इनका इस्तेमाल करके आप बड़ी ही आसानी से अपनी स्मार्ट एलइडी टीवी के अंदर नमी जाने से रोक सकते हैं. दरअसल कई बार ऐसा होता है जब लगातार कुछ दिनों तक बारिश बनी ही रहती है ऐसे में मौसम में इतनी ज्यादा नमी हो जाती है कि आपका स्मार्ट एलइडी टीवी के डिस्प्ले के अंदर भी यह नमी प्रवेश कर जाती है जिसकी वजह से डिस्प्ले देखने में भद्दा नजर आता है. ऐसा आपके स्मार्ट एलइडी टीवी के साथ ना हो इस बात का ध्यान रखते हुए आपको जिपर वाले कवर का इस्तेमाल करना चाहिए जिसकी कीमत 100 रुपए से लेकर ₹400 के बीच होती है.

लेमिनेशन भी कर सकते हैं इस्तेमाल

आजकल स्मार्ट एलइडी टीवी के लिए लेमिनेशन के ऑप्शन भी मौजूद हैं जिसका इस्तेमाल करके आप एक पतली लेयर अपने स्मार्ट एलइडी टीवी के ऊपर लगवा सकते हैं और ऐसा करने के बाद मॉइश्चर आपकी एलइडी टीवी के अंदर नहीं घुस पता है. स्मार्ट एलइडी टीवी को मॉइश्चर से बचाने का यह तरीका बेहद दमदार है.

दीवार पर ना लगाएं स्मार्ट एलइडी टीवी

कई घरों में ऐसा देखने को मिलता है कि लोग अपने स्मार्ट एलइडी टीवी को ऐसी दीवार पर लगवा देते हैं जिस पर नमी आती रहती है. सीलन की वजह से दीवार गीली हो जाती है और अगर इस पर स्मार्ट एलइडी टीवी लगा होता है तो मॉइश्चर दीवार से होते हुए स्मार्ट एलइडी टीवी के अंदर डिस्प्ले तक पहुंच जाता है. इसका सबसे अच्छा तरीका यह है कि अपने स्मार्ट एलइडी टीवी को घर के अंदर की दीवार पर लगाना चाहिए जहां पर मॉइश्चर नहीं आता है साथ ही साथ आप टीवी रखने के लिए एक कैबिनेट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जो इस नमी से बचाएगा.

Trending news