क्या iPhone के इस मॉडल से निकल रहा जरूरत से ज्यादा रेडिएशन? शरीर के लिए घातक
Advertisement

क्या iPhone के इस मॉडल से निकल रहा जरूरत से ज्यादा रेडिएशन? शरीर के लिए घातक

Apple Controversy: Apple Inc, iPhone 12 के इलेक्ट्रोमैगनेटिक रेडिएशन के लेवल स्तर लेकर फ्रांस में विवाद चल रहा है, कर्मचारियों को इस मुद्दे पर ना बोलने की सलाह दी गई है.

क्या iPhone के इस मॉडल से निकल रहा जरूरत से ज्यादा रेडिएशन? शरीर के लिए घातक

Electro Magnetic Radiation: ऐप्पल कंपनी एक बड़े विवाद में फंस चुकी है और इसके पीछे की वजह बना है एक आईफोन मॉडल. दरअसल फ्रांसीसी सरकार ने दावा किया है कि उनके ऐप्पल आईफोन 12 से इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन, तय लिमिट से ज्यादा यही जो खतरनाक साबित हो सकता है. लेटेस्ट रिपोर्टों में एप्पल के एक निर्देश का हवाला दिया गया है जिसमें अपने टेक्निकल असिस्टेंट कर्मचारियों को इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन दावे के बारे में पूछताछ करने वालों को जवाब देने से बचने का निर्देश दिया गया है।

कर्मचारियों को दिए गए इंस्ट्रक्शन से बिगड़ा मामला 

एप्पल इंक ने टेक-सपोर्ट स्टाफ को सलाह दी है कि जब उपभोक्ता रेडिएशन दावे के मुद्दे के बारे में पूछें तो वे स्वेच्छा से कोई भी जानकारी न दें. एक रिपोर्ट के अनुसार, अगर ग्राहक फ्रांसीसी सरकार के इस दावे के बारे में पूछते हैं कि इस मॉडल में इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन मानकों से अधिक है, तो कर्मचारियों को कहना चाहिए कि उनके पास इस बारे में शेयर करने के लिए कुछ भी नहीं है. कर्मचारियों को ग्राहकों के फ़ोन को वापस करने या बदलने के अनुरोध को भी अस्वीकार करना है, मतलब 2 हफ्ते से पुराना मॉडल अगर आप बलवान के बारे में सोचेंगे तो ऐसा नहीं हो पाएगा. जो ग्राहक पूछते हैं कि क्या फोन सुरक्षित है, उन्हें जवाब दिया जाना चाहिए कि सभी ऐप्पल उत्पाद यह सुनिश्चित करने के लिए कठोर परीक्षण से गुजरते हैं कि वे सुरक्षित हैं.

फ्रांस की सरकार ने किया था दावा 

फ्रांसीसी सरकार ने इस सप्ताह की शुरुआत में Apple से iPhone 12 की बिक्री बंद करने के लिए कहा क्योंकि परीक्षणों से पता चला कि ये डिवाइस जरूरत से ज्यादा इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन फैला रहा है. देश के डिजिटल मंत्री ने Apple से कहा कि उसके पास सॉफ़्टवेयर अपडेट के माध्यम से समस्या को ठीक करने के लिए दो सप्ताह का समय है.

Apple ने दावों का खंडन किया और कहा कि वह यह दिखाने के लिए फ्रांस के साथ जुड़ेगा कि iPhone 12 अनुपालन के अनुरूप है. क्यूपर्टिनो, कैलिफ़ोर्निया स्थित प्रौद्योगिकी दिग्गज ने कहा कि उसने अधिकारियों को इन-हाउस और थर्ड-पार्टी लैब परीक्षण प्रदान किया ताकि यह प्रदर्शित किया जा सके कि उत्पाद कानूनी सीमा के भीतर है.

मामला बढ़ने पर Apple पहले ही iPhone 12 को चरणबद्ध तरीके से बंद कर रहा था. मॉडल की शुरुआत 2020 में हुई और Apple ने मंगलवार को iPhone 15 लाइन की घोषणा के साथ इसकी बिक्री बंद कर दी। लेकिन फ्रांस के रुख से लाखों मौजूदा iPhone 12 उपयोगकर्ताओं के बीच चिंता पैदा होने का खतरा है जानकारी के अनुसार ऐप्पल ने बिक्री के पहले सात महीनों के भीतर डिवाइस के 100 मिलियन यूनिट्स से ज्यादा की बिक्री कर दी है. 

Trending news