रिमोट से बंद करने के बाद भी AC खाता रहता है बिजली! हर महीने बढ़ाता है बिल, आज ही जान लें
Advertisement

रिमोट से बंद करने के बाद भी AC खाता रहता है बिजली! हर महीने बढ़ाता है बिल, आज ही जान लें

AC Tricks: एयर कंडीशनर को अगर आप रिमोट से बंद कर देते हैं और आपको लगता है कि बिजली की खपत बंद हो जाती है तो आप गलत हैं और बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं. 

रिमोट से बंद करने के बाद भी AC खाता रहता है बिजली! हर महीने बढ़ाता है बिल, आज ही जान लें

AC Electric Consuming:  अगर आप भी समय बचाने के चक्कर में एयर कंडीशनर को सिर्फ रिमोट से बंद कर देते हैं और आपको लगता है कि एयर कंडीशनर को जाने वाली इलेक्ट्रिक सप्लाई बंद हो जाती है तो आप कहीं ना कहीं पर गलत हैं और ऐसा सोंचकर अपना ही नुकसान करवा रहे हैं. दरअसल इसके पीछे एक बड़ी सच्चाई है जिसके बारे में आपको जरूर जानकारी होनी चाहिए क्योंकि तभी आप अपना नुकसान होने से बचा सकते हैं. दरअसल रिमोट कंट्रोल से ऑफ करने के बाद भी आपका एयर कंडीशनर बिजली की खपत करता रहता है. अगर आपको इस बारे में जानकारी नहीं है तो आज आपको इसके बारे में जान लेना चाहिए. 

कैसे बंद होने के बाद होती है बिजली की खपत 

अगर आपको लग रहा है कि आखिर एयर कंडीशनर के ऑफ होने के बाद भी ये लगातार चलता रहता है तो ऐसा क्यों है इस बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं, दरअसल कई बार AC को ऑन-ऑफ करने वाला रिले स्विच पूरी तरह से काम करना बंद कर देता है. ऐसे में जब आप रिमोट कंट्रोल से इसे बंद करते हैं तो आपको लगता है कि एयर कंडीशनर ऑफ हो चुका है लेकिन असल में ऐसा होता नहीं है. 

आउटर यूनिट करता है बिजली की खपत 

स्प्लिट एयर कंडीशनर में एक आउटर यूनिट होता है जो घर के बाहर लगाया जाता है. जब आप एयर कंडीशनर को रिमोट से ऑफ करते हैं तो एयर कंडीशनर की एलईडी लाइट ऑफ हो जाती है और आपको लगता है कि ये बंद हो चुका है, यहीं पर आपसे गलती होती है. दरअसल एयर कंडीशनर ऑफ होने के बाद भी इसमें लगातार बिजली जाती रहती है. एयर कंडीशनर के पीसीबी बोर्ड का रिले स्विच खराब हो जाने के बाद आउटर यूनिट ऑन रहता है जिसकी वजह से ये लगातार बिजली की खपत करता रहता है. 

Trending news