Weight Control Foods: शरीर के बढ़े मोटापे ने कर रखा है परेशान? शुरू कर दें इन 4 चीजों का सेवन, बर्फ की तरह पिघल जाएगी चर्बी
trendingNow11582905

Weight Control Foods: शरीर के बढ़े मोटापे ने कर रखा है परेशान? शुरू कर दें इन 4 चीजों का सेवन, बर्फ की तरह पिघल जाएगी चर्बी

Weight Control Tips: अगर आपको भी बढ़े हुए मोटापे ने परेशान कर रखा है तो आप टेंशन न लें. आज हम इससे निपटने के 4 अचूक उपाय बताते हैं. ये उपाय आपकी रसोई में ही मौजूद हैं. 

Weight Control Foods: शरीर के बढ़े मोटापे ने कर रखा है परेशान? शुरू कर दें इन 4 चीजों का सेवन, बर्फ की तरह पिघल जाएगी चर्बी

Fat Burner Foods: खराब लाइफस्टाइल और खानपान में गड़बड़ी ने आजकल सभी लोगों के शरीर का ढांचा बिगाड़कर रख दिया है. बढ़ते फैट की वजह से अब बड़े ही नहीं बल्कि बच्चों की भी तोंद निकली हुई दिखने लगी है. जिससे लोगों में चिंता बढ़ती जा रही है. फैट कम करने के लिए रोजाना जिम जाना भी आजकल लोगों के लिए संभव नहीं रहा है. ऐसे में उनके समस्या गहरी हो जाती है कि मोटापा कम करने के लिए वे क्या करें. आज हम आपकी रसोई में मौजूद ऐसी ही कुछ घरेलू चीजों के बारे में बताएंगे, जिनका सेवन करने से आपका फैट बर्फ की तरह पिघलना शुरू हो जाएगा. आइए जानते हैं कि वे चीजें क्या हैं. 

टमाटर का रस

मेडिकल एक्सपर्टों के मुताबिक जिन लोगों को मोटापे (Weight Control Foods) की समस्या है, वे टमाटर के रस का सेवन करके इसे कम कर सकते हैं. इसके लिए 20 दिनों तक रोजाना 11 औं टमाटर का रस पीना चाहिए. ऐसा करने से शरीर में 'एडिपोनेक्टिन' नाम के प्रोटीन का लेवल बढ़ता है, जिससे शरीर में जमी चर्बी कम होने लगती है. 

दालचीनी

बढ़े वजन (Weight Control Foods) का सामना कर रहे लोगों के लिए दालचीनी का इस्तेमाल करना भी फायदेमंद माना जाता है. इस मसाले के सेवन से शरीर की कोशिकाओं में ग्लूकोज का तेजी से मूवमेंट होता है, जिससे मोटापा धीरे-धीरे कम होने लगता है. दालचीनी खाने से ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर में भी अपने आप कंट्रोल रहता है. 

केल

केल को फैट (Weight Control Foods) नाशक कहा जाता है. प्रत्येक 2 कप केल में 10 ग्राम फाइबर होता है, जिससे शरीर में मौजूद फैट पिघलने लगता है. साथ ही लीवर डिटॉक्सिफाई हो जाता है. आप चिया सीड्स और अवोकेडो का भी सेवन कर सकते हैं. 

हल्दी

हल्दी एक मसाला होने के साथ ही खास आयुर्वेदिक औषधि भी है. इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल जैसे कई गुण होते हैं, जिनसे कई बीमारियों से बचाव होता है. हल्दी को भोजन में मिलाकर खाने से शरीर का मोटापा (Weight Control Foods) धीरे-धीरे कम होने लग जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news