Hair Growth Foods: इड़ते बालों से हैं परेशान, तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स; जड़ से खत्म हो जाएगी समस्या
Advertisement
trendingNow11397298

Hair Growth Foods: इड़ते बालों से हैं परेशान, तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स; जड़ से खत्म हो जाएगी समस्या

Foods To Stop Hair Fall: आजकल झड़ते बालों की समस्या बहुत ही आम हो गई है. अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं और इससे हमेशा के लिए छुटकारा पाना चाहते हैं तो इन फूड्स  को अपनी डाइट में शामिल करें. इससे आपके बालों का झड़ना बंद हो जाएगा और नए बाल भी ग्रो होने लगेंगे.

फाइल फोटो

Biotin Rich Foods: क्या आप मशहूर एक्टर और एक्ट्रेस की तस्वीरें देखते हैं और सोचते हैं कि आपके भी उनके जैसे ही खूबसूरत बाल हों? ऐसा हम में से कई लोग चाहते हैं. आपके बालों के स्वास्थ्य के पीछे जेनेटिक्स और हार्मोन भी एक अहम रोल निभाते हैं. सही डाइट खाकर बालों को झड़ने और पतला होना रोका जा सकता है. लगभग 13 पोषक तत्व हैं जो स्वस्थ शरीर, त्वचा और बालों के लिए जरूरी हैं जिनमें से बी-विटामिन बालों के हेल्थ के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है. वैसे तो कुल 8 तरह के विटामिन बी होते हैं, जिसमें से बायोटिन, folate (B9) and vitamin B12  बालों की ग्रोथ के लिए जरूरी हैं. बालों को हेल्दी रखने के लिए और जड़ से उनका झड़ना रोकने के लिए आप इन विटामिन बी रिच फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

मिल्क प्रोडक्ट्स(Milk Products)
बहुत सारा कैल्शियम और प्रोटीन देने के अलावा, दूध और दूध से बनी चीजें जैसे कि दही और पनीर बायोटिन से भी भरपूर होते हैं, जो बालों को हेल्दी रखने में बहुत मदद करते हैं. बालों को मजबूत और हेल्दी रखने के लिए आपको मिल्क और मिल्क प्रोडक्ट्स को अपनी डाइट में शामिल करें.

नट्स(Nuts)
नट्स विटामिन बी 1 (थियामिन) से भरपूर होते हैं, जो भोजन से पोषक तत्वों को निकाल कर ऊर्जा में बदलने का काम करता है. यह ऊर्जा बालों को फिर से ग्रो करने में मदद करती है. इसलिए नट्स को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं.

साबुत अनाज
गेहूं, जौ, मक्का और बाजरा जैसे साबुत अनाज विटामिन बी 1, बी 2, बी 3, बी 5 से भरपूर होते हैं. इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल सुंदर और घने हो जाएं तो साबुत अनाज को अपने भोजन में जरूर शामिल करें.

ग्रीन वेजिटेबल्स(Green Vegetables)
सभी प्रकार की हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे कि साग पालक, धनिया, मेथी आदि फोलेट से भरपूर होती हैं. फोलेट बालों की मजबूती बनाए रखने के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है. बालों की अच्छी ग्रोथ और मजबूती के लिए आप रोज अपनी डाइट में हरी सब्जियों को जगह दे सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news