Arhar Dal Side Effects: अरहर की दाल का प्रोटीन बन जाएगा जहर, इन तीन बीमारियों में भूलकर न करें सेवन
Advertisement
trendingNow11443929

Arhar Dal Side Effects: अरहर की दाल का प्रोटीन बन जाएगा जहर, इन तीन बीमारियों में भूलकर न करें सेवन

Side Effects of Arhar Dal: अरहर की दाल को खाने के बहुत सारे फायदे हैं पर कुछ ऐसी स्थितियां भी होती हैं जिनमें इसका सेवन नहीं करना चाहिए. आइए जानते हैं कि वो कौन सी बीमारियां हैं जिसमें आपको अरहर के दाल से दूर बना लेनी चाहिए.

फाइल फोटो

Avoid Arhar Dal In These Diseses: अरहर की दाल खाना हमारे लिए बहुत फायदेमंद है. दाल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. इसके अलावा इसमें फोलिक एसिड, आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और पोटैशियम जैसे न्यूट्रियंट्स भी पाए जाते हैं. आपको ये भी बता दें कि अरहर का दाल खाने से वजन कंट्रोल रखने में मदद मिलती है. ये दाल खाने में चाहे बहुत फायदेमंद हो पर कुछ लोगों के लिए इसका सेवन बहुत ज्यादा खतरनाक हो सकता है. तो आइए जानते हैं कि किन बीमारियों में अरहर के दाल का सेवन नहीं करना चाहिए.

यूरिक एसिड
यूरिक एसिड एक टॉक्सिन होता है जो प्यूरिन डाइट का सेवन करने से ज्यादा बनने लगता है.
जिन लोगों को यूरिक एसिड की समस्या है उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए. यूरिक एसिड में अरहर की दाल खाने से समस्या बढ़ जाती है. अरहर की दाल में प्रोटीन होता है जिसके कारण शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने लगती है. 

एलर्जी
रात में अरहर दाल खाने से कुछ लोगों का पाचन खराब हो जाता है. आपको भी अगर अरहर की दाल खाने के बाद एलर्जी महसूस हो रही है, तो इसका सेवन करने से बचें. हमेशा कोशिश करें कि अरहर की दाल दिन में ही खाएं.

किडनी की बीमारी 
जो लोग किडनी (Kidney)की बीमारी से पीड़त हैं उन्हें अरहर की दाल खाने से बचना चाहिए. इस दाल में बहुत अच्छी मात्रा में पोटैशियम मौजूद होता है जो किडनी की परेशानी को बढ़ाता है. इसलिए इस दाल को खाने से किडनी में स्टोन का आकार बढ़ सकता है. इसके अलावा बहुत अधिक मात्रा में अरहर के दाल का सेवन करने से किडनी शरीर को सही से डिटॉक्सीफाई नहीं कर पाती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news