Onion Pickle: खाने का मजा बढ़ा देगा प्याज का खट्टा-मीठा अचार, सेहत के लिए भी है फायदेमंद
Advertisement

Onion Pickle: खाने का मजा बढ़ा देगा प्याज का खट्टा-मीठा अचार, सेहत के लिए भी है फायदेमंद

Onion Pickle Benefits: प्याज का अचार बेहद स्वादिष्ट होता है. अगर एक बार प्याज का अचार खा लें तो टेस्ट भूल पाना नामुमकिन है. इसे बनाना बहुत आसान है. आइए जानते हैं, प्याज का अचार बनाने की रेसिपी और उसके फायदे. 

प्याज का अचार

Pyaj Ka Achar: हमारी भारतीय थाली में खाने का स्वाद अचार के बिना अधूरा है. खाने का टेस्ट कितना ही खराब क्यों न हो अगर उसके साथ अचार रखा हो तो खाना मजेदार हो जाता है. आज हम प्याज के अचार की रेसिपी के बारे में जानेंगे. स्वाद में खट्टा और तीखा प्याज का अचार खाने में लजीज लगता है. ये अचार स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद है. प्याज का अचार पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसे खाने से सेहत को कई फायदे होते हैं. 

प्याज का अचार बनाने के लिए क्या चाहिए

- लाल प्याज
-  आधा कप एप्पल साइडर विनेगर 
- आधा कप व्हाइट डिस्टिल्ड विनेगर
- काला नमक
- काली मिर्च 
- चिली फ्लेक्स

बनाने की विधि

1. प्याज का अचार बनाने के लिए उसके छिलकों को छीलकर अलग कर दें. इसके बाद साफ प्याज के गोल टुकड़ों को विनेगर में भिगोकर रख दें.

2. विनेगर में भीगे हुए प्याज को पानी से धो लें और किसी कांच के बर्तन में रख दें

3. दूसरे कांच के बर्तन में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर डालें और उसमें स्वाद अनुसार नमक मिला दें. 

4. सिरके और नमक के घोल में पानी मिलाकर प्याज वाले जार में डाल दें

5. इस बर्तन पर एक ढक्कन ढककर अच्छी तरह हिलाएं, ताकि हर प्याज के टुकड़े पर विनेगर अच्छी तरह से मिल जाए.

6 .दो-तीन दिन तक प्याज और विनेगर के बर्तन को ऐसे ही रूम के टेंपरेचर पर रखा रहने दें. डब्बा खोलकर उसमें ऊपर से स्वाद के लिए काली मिर्च या चिली फ्लेक्स डाल दें. 

7. आप इस अचार को फ्रीज में रखकर स्टोर कर सकते हैं. 

प्याज के अचार के फायदे

प्याज न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है. रोज के खाने में प्याज शामिल करने से सेहत को कई फायदे हो सकते हैं. इसमें विटामिन ए, सी, और ई के गुण मौजूद होते हैं. प्याज में सोडियम, पोटेशियम, फोलेट्स,  कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं. प्याज में मौजूद पोषक तत्व भूख बढ़ाने का काम करते हैं. अगर आपका वजन कम है तो प्याज का अचार वजन बढ़ाने में कारगर साबित हो सकता है. 

Trending news