Cooking Tips: माइक्रोवेव में कभी न गर्म करें ये चीजें, नहीं तो सेहत को हो सकता है भारी नुकसान
Advertisement
trendingNow11406834

Cooking Tips: माइक्रोवेव में कभी न गर्म करें ये चीजें, नहीं तो सेहत को हो सकता है भारी नुकसान

Health Tips: माइक्रोवेव ने लोगों के जीवन को बहुत ज्यादा आसान बना दिया है. पर ऐसे कुछ चीजें हैं जिसे आपको माइक्रोवेव में नहीं गरम करना चाहिए. आइए जानते हैं क्यों.

फाइल फोटो

Cooking in Microwave: क्या आप ऐसे व्यक्ति हैं जो खाना पकाने या भोजन को फिर से गरम करने के लिए माइक्रोवेव का यूज करते हैं? अगर हां तो फिर आपको इसे पढ़ने की जरूरत है. माइक्रोवेव ने आपके जीवन को काफी हद तक सरल बना दिया है. केवल एक बटन दबा कर आप भोजन को गर्म या पका सकते हैं. लेकिन ऐसी कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको कभी भी माइक्रोवेव में गर्म नहीं करना चाहिए वरना सेहत को काफी नुकसान हो सकता हैं. 

पानी 
कांच के कंटेनर में लंबे समय तक हाई तापमान पर पानी गर्म करने से पानी में बुलबुला बनना कम हो सकता है, जो पानी के तापमान को ठंडा करने में मदद करता है. ऐसी स्थिति में पानी बहुत ज्यादा गर्म हो जाता है पर गर्म नहीं दिखता है, जो माइक्रोवेव के अंदर  फट सकता है. इसलिए पानी को हमेशा कम से कम समय के लिए गर्म करें.

मीट को न करें गर्म
फ्रिज से निकालने के तुरंत बाद माइक्रोवेव में फ्रोजन मीट को गर्म करने से मीट पूरी तरह से गर्म नहीं हो पाता है जिसकी वजह से वह अंदर से कच्चा रह जाता है. इसके अलावा माइक्रोवेव में मीट को गर्म करने से मांस में बैक्टीरिया का खतरा बढ़ सकता है. 

तेल को न करें गर्म
तेलों का एक स्मोकिंग प्वॉइंट होता है और तेल को उसके धुएं बिंदु के ऊपर गर्म करने से भोजन के साथ-साथ तेल के भी न्यूट्रियंट्स खत्म हो सकते हैं. साथ ही माइक्रोवेव के अंदर तेल आसानी से गर्म नहीं होता है. यह कंटेनर है जो पहले गर्म होता है और तेल गर्म करता है. इसलिए माइक्रोवेव में तेल गर्म करने से बचना सबसे अच्छा है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news