Fasting Concept: 13 अक्टूबर को है करवा चौथ का व्रत, जानिए क्या है उपवास के पीछे का साइंस
Advertisement

Fasting Concept: 13 अक्टूबर को है करवा चौथ का व्रत, जानिए क्या है उपवास के पीछे का साइंस

Vrat Ka Vigyan: करवा चौथ का व्रत पूरे देश में मनाया जाता है. महिलाएं पति के लिए ये व्रत रखती हैं. माना जाता है कि इस व्रत को रखने से मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं. आइए आज व्रतों के साइंटिफिक पहलू पर नजर डालते हैं. 

Fasting Concept: 13 अक्टूबर को है करवा चौथ का व्रत, जानिए क्या है उपवास के पीछे का साइंस

Science Behind Fasting: 13 अक्टूबर को करवा चौथ का त्योहार है. इस दिन महिलाएं बिना कुछ खाए-पिए दिनभर व्रत (Fast) रखती हैं. करवा चौथ के व्रत के पीछे तरह-तरह की मान्यताएं हैं. ये व्रत महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए रखती हैं. करवा चौथ से कई पौराणिक मान्यताएं जुड़ी हुई हैं, लेकिन आज हम उपवास से जुड़े साइंस के बारे में बात करेंगे. 

व्रत के पीछे का साइंस

व्रत (Fast) हमारी सेहत (Health) के लिए भी बहुत फायदेमंद है. व्रत हमारे शरीर को रिपेयर करने की प्रक्रिया की तरह है. हमारा शरीर एक मशीन की तरह ही काम करता है. अगर लगातार काम करे तो शरीर में खराबी आ सकती है. व्रत रखने से बॉडी को पाचन जैसे काम कम करने पड़ते हैं, जिससे शरीर को आराम मिलता है. हमारे ऋषि-मुनि और आयुर्वेद भी इस बात को मानते हैं और तभी व्रत रखने की परंपरा सदियों से चली आ रही है. 

व्रत रखने के फायदे

- साइंस के मुताबिक, हफ्ते में एक बार व्रत रखना फायदेमंद माना जाता है. व्रत रखने से पाचन तंत्र को आराम मिलता है.

- उपवास के दौरान शरीर में खाना ज्यादा नहीं जाता है, जिससे पाचन तंत्र को काम नहीं करना पड़ता है. व्रत रखने से पाचन तंत्र मजबूत बना रहता है. 

- ज्यादातर व्रतों में हम फलों का सेवन कर सकते हैं. फल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं. ऐसी हेल्दी डाइट शरीर को फायदा पहुंचाती है. 

- व्रत में हमारा शरीर कम ऊर्जा का इस्तेमाल करता है. इससे हमारा ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. व्रत रखने से हार्ट बीट्स भी सही तरीके से चलती हैं. 

व्रत में परेशानी 

कुछ लोगों को व्रत रखने की वजह से एसिडिटी और गैस की परेशानी हो जाती है. ऐसा खाली पेट होने की वजह से होता है. नींबू-पानी पीकर इस परेशानी को दूर किया जा सकता है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news