Iron Rich Foods: उम्र के साथ हो सकती है खून की कमी, एनीमिया से बचने के लिए करें इन फूड्स का सेवन
Advertisement

Iron Rich Foods: उम्र के साथ हो सकती है खून की कमी, एनीमिया से बचने के लिए करें इन फूड्स का सेवन

Hemoglobin Rich Foods: आपके शरीर में अगर खून की कमी हो गई है तो लेख में बताए गए फूड्स को आप अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. इनका सेवन करने से आपके शरीर से आयरन की कमी दूर हो जाएगी.

फाइल फोटो

Foods For Anemia: उम्रे बढंने के साथ शरीर कमजोर होने लगता है. ऐसे में जरूरी है कि ऐसे फूड्स का सेवन करें जिनमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हों. आजकल ज्यादातर लोगों में खून की कमी देखने को मिल रही है. शरीर में आयरन की कमी होने पर ब्लड सेल्स बनने में दिक्कत होने लगती है. इसलिए आपको अपनी डाइट में कुछ ऐसे फूड्स को शामिल करने चाहिए जिनमें भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता हो. आइए उन फूड्स के बारे में जानते हैं.

गुड़
गुड़ में भरपूर मात्रा में आयरन मौजूद होता है, इसलिए आपको चीनी हटाकर गुड़ को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. गुड़ खाने से आपकी दिन भर की आयरन की जरूरत पूरी हो जाती है. आप अगर सेहतमंद रहना चाहते हैं तो गुड़ को अपनी डाइट में शामिल करें.

किशमिश
ड्राई फ्रूट्स में अच्छी मात्रा में आयरन होता है. अगर किशमिश की बात करें तो इसमें आयरन के साथ कॉपर और विटामिन भी पाए जाते हैं जो शरीर में बल्ड को बढ़ाता है. रोज सुबह 8 से 10 किशमिश भिगोकर खाली पेट खाएं. इससे आपकी सेहत को कई सारे फायदे मिलेंगे.

आंवला
आंवला में विटामिन सी, कैल्शियम और आयरन पाया जाता है. इसलिए इसे एनीमिया में खाना बहुत ज्यादा फायदेमंद हो सकता है. आप चाहें तो आंवला का सेवन कैंडी, पाउडर, मुरब्बा आदि के रूप में कर सकते हैं. रोजाना एक आंवला खाने से आप सेहतमंद बने रहेंगे.

पालक
पालक मसल बनाने के लिए एक बहुत अच्छा ऑप्शन है. आप हफ्ते में अगर सिर्फ दो बार पालक का सेवन करेंगे तो इससे आपकी शरीर में खून की कमी पूरी हो जाएगी और इसके अलावा आपके सेहत को और भी कई सारे फायदे मिलेंगे.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news