Spinach Chutney: बॉडी में खून की कमी को पूरा करेगी पालक की चटनी, ये है बनाने का तरीका
Advertisement

Spinach Chutney: बॉडी में खून की कमी को पूरा करेगी पालक की चटनी, ये है बनाने का तरीका

Increase Blood In Body: आज हम आपको पालक की चटनी बनाने का तरीका बताएंगे. ये खाने में बहुत टेस्टी लगती है और इसके साथ ही बहुत सेहतमंद भी है. इसे खाने से एनिमिया से छुटकारा मिल जाता है.

फाइल फोटो

Food For Anemia: चटनी खाना किसे पसंद नहीं होती है. ढोकला हो या पराठा हर किसी के साथ चटनी चाहिए ही होती है. किसी भी डिश के साथ अगर चटनी परोसी जाए तो उससे खाने का स्वाद दो गुना हो जाता है. भारत में आपको कई तरह की चटनी की वैराइटीज जैसे कि धनिया चटनी, पुदीना चटनी, इमली की चटनी, टमाटर चटनी या प्याज की चटनी देखने को मिल जाएगी. लेकिन आज हम आपको थोड़ी हट कर पालक की चटनी की रेसिपी के बारे में बताएंगे. ये खाने में तो टेस्टी लगती ही है साथ में ये सेहत को भी बहुत फायदा करती है. आइए पालक की चटनी की रेसिपी की ओर बढ़ते हैं.

आवशयक सामग्री
पालक की चटनी को बनाने के लिए आपको पालक, तिल, हरी मिर्च 2, लहसुन , गुड़ पाउडर, इमली का पेस्ट, जीरा,मेथी के बीज, धनिया पाउडर, तेल, नमक और हल्दी पाउडर की जरूरत पड़गी. इसके अलावा तड़का लगाने के लिए आपको तेल, जीरा, सरसों के दाने, लाल मिर्च 1 साबुत और हींग चाहिए होगा.

ऐसे तैयार करें चटनी
पालक की चटनी को बनाने के लिए आपको सबसे पहले पालक के पत्तों को धो लें और फिर उसे बारीक काटकर एक तरफ रख लें. उसके बाद कढ़ाई में तिल डालकर उसे सूखा भून लें. ठीक उसी तरह से आप जीरा और मेथी दाना को भी सूखा भूनकर निकाल लें. उसके बाद कढ़ाई में तेल डालकर गर्म करें और फिर उसमें हरी मिर्च को बढ़िया से भून लें. आगे कढ़ाई में थोड़ा सा तेल डालकर गर्म कर लें और फिर उसमें पालक के पत्ते को काटकर डालें और कुछ देर के लिए मध्यम आंच पर पकाएं. उसके बाद मिक्सर में तिल, फ्राइड हरी मिर्च, लहसुन और पीसा हुआ गुड़ डालें. आगे इसमें धनिया पाउडर, भुनी हुई मेथी और जीरा, हल्दी पाउडर और नमक डालें. उसके बाद इन सभी चीजों को पीस लें और पाउडर बना लें. आगे इस पाउडर में भीगी हुई इमली का पानी भी मिला लें. उसके बाद पालक की पत्तियां को भी पीस कर पेस्ट बना लें. उसके बाद पेस्ट और इमली के पानी के मिक्चर, दोनों को एक साथ डालकर मिला लें. अब तड़का लगाने के लिए एक कढ़ाई में तेल गर्म करें और उसमें तेल, राई, जीरा, लाल मिर्च और हींग डालकर तड़का लगाएं. चटनी बनकर तैयार है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news