Iodine Rich Food : केवल नमक ही नहीं, इन खाने की चीजों में भी होता है खूब आयोडीन
Advertisement
trendingNow11401008

Iodine Rich Food : केवल नमक ही नहीं, इन खाने की चीजों में भी होता है खूब आयोडीन

Iodine Rich Food : सिर्फ नमक ही नहीं कई और फूड आयटम में मिलता है आयोडीन, पूरी लिस्ट यहां देखी जा सकती है. 

Iodine Rich Food

Iodine Rich Food : आयोडीन उन कुछेक पोषक तत्वों में शामिल है जिसे शरीर खुद ब खुद नहीं बनाता है. इसलिए जरूरी है कि खाने के माध्यम से इसकी पूरी मात्रा ली जाए नहीं तो शरीर कई तरह की समस्याओं का शिकार हो सकता है. इसके अतिरिक्त आयोडीन की आवश्यकता थयरॉइड हॉर्मोन बनाने के लिए भी होती है जिसकी वजह से बदन में प्रोटीन और एंजाइम सही ढंग से काम करते रहते हैं. हालांकि नमक हमारे आस-पास आयोडीन का सबसे सहज स्रोत है पर उसके अतिरिक्त भी कई चीजें हैं जिनमें आयोडीन की प्रचूर मात्रा पाई जाती है. 
सीवीड 
मस्ट फूड वाले हिस्से में सीवीड सबसे ताजा एंट्री है. जापानी खाने में स्टेपल फ़ूड (Iodine Food) की तरह इस्तेमाल की जाने वाली सीवीड आयोडीन का बढ़िया स्रोत है. यही वजह है कि इसकी दीवानगी दुनियाभर में बढ़ी है. नोरी, केल्प, कोम्बु और वकामे जैसे सीवीड को आयोडीन की पूर्ती के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. 

मछलियां 
समुद्री मछलियां भी आयोडीन  के अच्छे सोर्स में गिनी जाती हैं. टूना, कॉड, श्रिम्प और ऑयस्टर्स खाने से आयोडीन की कमी दूर होती है. 

अंडे 
अंडे रोज  खाने की वजहों में एक और कारण उनका आयोडीन रिच (Eggs for Iodine) होना भी है. प्रोटीन के इस कमाल के स्रोत का इस्तेमाल शरीर में आयोडीन की कमी को दूर करने के लिए भी किया जा सकता है. 

डेयरी
दूध के शौकीनों के लिए यह अच्छी खबर है. दूध के साथ दही और पनीर में अच्छी मात्रा में आयोडीन पाया जाता है. इन्हें खाने से शरीर का प्रोटीन लेवल ठीक रहता है, साथ ही आयोडीन की कमी भी नहीं रहती है. नवजात शिशुओं को आयोडीन की कमी न हो इस खातिर फार्मूला मिल्क (Iodine Rich Milk) में भी आयोडीन की मात्रा बरकरार रखने की कोशिश की जाती है.  

 

Trending news