Herbal Teas Recipe: हर्बल टी पीने के हैं फायदे ही फायदे, जानें इन्हें बनाने की रेसिपी
Advertisement
trendingNow11313822

Herbal Teas Recipe: हर्बल टी पीने के हैं फायदे ही फायदे, जानें इन्हें बनाने की रेसिपी

Herbal Tea's Recipe For Healthy Skin: हम सभी ने ये सुन रखा है कि हर्बल चाय पीने के ढेरों फायदे हैं. आज हम आपके लिए लेकर आए हैं हर्बल टी की रेसिपी जिन्हें आप जरूर ट्राई करना पसंद करेंगे.

फाइल फोटो

Different Types Of Herbal Teas:  चाय के शौकीन बहुत लोग होते हैं. कितने लोग तो ऐसे भी होते हैं जो दिन में कई बार चाय पीते हैं. वो इसलिए क्योंकि चाय पीने से वो ज्यादा Energetic महसूस करते हैं. चाय पीने के बाद वो किसी भी काम को ज्यादा अच्छे से कर पाते हैं. आपको यह तो पता होगा कि बहुत ज्यादा चाय पीना सेहत को नुकसान पहुंचाता है. इसी कारण से बहुत सारे लोग ऐसे भी आपको मिलेंगे जो बिल्कुल भी चाय नहीं पीते होंगे. लेकिन आज हम आपके लिए लेकर आए हैं हर्बल टी की एक ऐसी लिस्ट जो सेहत के लिए फायदेमंद तो है ही. साथ ही उसे पीने से स्किन और बाल भी हेल्दी रहते हैं.

Green Tea

ग्रीन टी पीने के बहुत सारे फायदे हैं और ये अब ज्यादातर घरों में मिल ही जाती है. इसे बनाना बहुत आसान है. इसे बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक पैन में पानी लेना है फिर उसमें ग्रीन टी डालकर अच्छे से उबालें. उबाल आने पर गैस को बंद कर दें. आपकी ग्रीन टी तैयार है. 
 
Peppermint Tea

पुदीने की चाय का सेवन करने से स्किन हेल्दी रहती है. इसे पीने से त्वचा को ठंडक मिलती है. इसे बनाने के लिए आपको चाहिए 8-10 पुदीने की पत्तियां, काली मिर्च, काला नमक, 2 कप पानी. एक पैन में पानी उबलने के लिए रख दें और फिर उसमें पुदीने की पत्तियां, काली मिर्च, काला नमक को डालकर कुछ देर के लिए उबालें. आपकी पुदीने की चाय तैयार है. 

Rose Tea

रोज टी पीने के बहुत सारे फायदे हो सकते हैं. इसे पीने से शरीर की इम्युनिटी बढ़ती है और ये पाचन तंत्र के लिए भी बहुत फायदेमंद है. इसे बनाने के लिए आपको चाहिए थोड़ी सी ताजी कटी गुलाब की पंखुड़ियां, पानी और शहद.

सबसे पहले गुलाब की पंखुड़ियों को पानी से अच्छी तरह धो लें. अब पैन में पानी गर्म करें और उसमें  गुलाब की पंखुड़ियों को डाल दें. पर ध्यान दें कि ये उबले नहीं. थोड़ी देर बाद इसे एक कप में छान लें और इसमें शहद मिला कर सर्व करें. 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news