Lauki Halwa Recipe: लौकी से बनाएं ये लाजवाब हलवा, खाने वाले करेंगे खूब तारीफ!
Advertisement
trendingNow11327639

Lauki Halwa Recipe: लौकी से बनाएं ये लाजवाब हलवा, खाने वाले करेंगे खूब तारीफ!

Dudhi Halwa With Mawa Recipe: हर कोई लौकी खाने से भागता है क्योंकि वो सादी और बोरिंग लगती है. तो क्या कोई तरीका है जिससे लौकी को टेस्टी बनाया जा सकता है? इस प्रश्न का उत्तर पाने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें.

फाइल फोटो

Instant Dessert Ideas: लौकी की सादी सब्जी कोई भी नहीं खाना चाहता है. लेकिन आप सभी जानते हैं कि लौकी शरीर के लिए कितनी फायदेमंद है. तो क्या कोई तरीका है जिससे लौकी को टेस्टी बनाया जा सकता है? इसका उत्तर है हां, लौकी को भी टेस्टी बनाया जा सकता है. आज हम आपके लिए लौकी के हलवा की रेसिपी लेकर आए हैं जो खाने में बहुत ही ज्यादा यम्मी लगता है और आपके सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद हैं. तो आइए इस रेसिपी के बारे में जानते हैं. 

आवश्यक सामग्री..

लौकी का हलवा बनाने के लिए लौकी, घी, काजू, बादाम, खोया, किशमिश, चीनी, दूध, क्रीम की जरूरत पड़ेगी. ये सारी चीजें बहुत ही कॉमन हैं और आपके किचन में पहले से ही होंगी. तो आइए बिना किसी देर के इस रेसिपी को बनाना शुरू करते हैं.

ऐसे बनाएं लौकी का हलवा
इसे बनाने के लिए सबसे पहले लौकी को छील कर कद्दूकस कर लें. अब कढ़ाई में घी डालें और उसमें काजू,बादाम,और किशमिश डालकर भूनें और फिर निकाल कर अलग कर लें. अब उसी कढ़ाई में  जिसमें बचा हुआ घी था लौकी को डालें और उसे भी भूनें. उसके बाद उसमें दूध डालें और उसे गाढ़ा होने तक पकाएं. अब आप इसमें खोया डालें और उसे भी मिक्स करें.

आप चाहें तो बाजार का या फिर घर पर बना खोया दोनों में से कुछ भी डाल सकते हैं. हमने इस रेसिपी में बाजार का खोया यूज किया है. जब खोया अच्छे से मिक्स हो जाए और मिक्सचर गाढ़ा होने लगे तो तब इसमें  इलायची पाउडर डालें और अच्छी तरह मिलाएं. लौकी का हलवा तैयार है. अब इसे एक प्लेट में निकाल लें और सारे तलें हुए मेवे से ग्रानिश करें. फिर गर्म गर्म सभी को सर्व करें.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news