Punjabi Style Chole Bhature: इस ट्रिक से बनाएं कड़क पंजाबी स्टाइल छोले भटूरे, उंगलियां चाटते रह जाएंगे खाने वाले
Advertisement

Punjabi Style Chole Bhature: इस ट्रिक से बनाएं कड़क पंजाबी स्टाइल छोले भटूरे, उंगलियां चाटते रह जाएंगे खाने वाले

Instant Breakfast/Dinner/Lunch Recipe: छोला भठूरा एक नार्थ इंडियन डिश है जिसको बनाने में मात्र 20 मिनट का समय लगता है. हम आज आप के लिए इस डिश को बनाने की एक आसान सी रेसिपी लेकर आए हैं, जिसे हमें यकीन है कि आप जरूर ट्राई करना चाहेंगे. 

फाइल फोटो

Easy Chole Bhature Recipe: छोला भठूरा एक नार्थ इंडियन डिश है जिसको आप दिन के किसी भी वक्त खा सकते हैं. इसे कई बार लोग लस्सी के साथ नाश्ते के रूप में इसे खाते हैं. इसे बनाने में मात्र 20 मिनट का समय लगता है. आप चाहें तो भठूरे को बनाने के लिए कोई भी आटा यूज कर सकते हैं, पर विशेष तौर पर भठूरे, मैदे के आटे के ही अच्छे लगते हैं. हम आज आपके लिए इस डिश को बनाने की एक आसान सी रेसिपी लेकर आए हैं, हमें यकीन है कि आप जरूर इसे ट्राई करना चाहेंगे. 

आवश्यक सामग्री

इस डिश को बनाने के लिये कुछ बहुत ही कॉमन चीजें जैसे- मैदा, रवा, चीनी, बेकिंग सोडा, नमक, तेल, दही, छोले, इलायची, बड़ी इलायची, घी, जीरा, दालचीनी, लौंग, अदरक लहसुन पेस्ट, टमाटर, कसूरी मेथी धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, अदरक पाउडर और अमचूर की जरूरत पड़ेगी.

ऐसे बनाएं छोले भटूरे

इसमें आपको दो आइटम बनाने की तैयारी करनी है. तो हम सबसे पहले भठूरा बनाने से शुरूआत करते हैं. इसके लिए एक बड़े बर्तन में मैदा, रवा, चीनी, बेकिंग सोडा, नमक, तेल, दही डालें और सभी चीजों को सही से मिला लें और पानी की मदद से इसे गूंथ लें. फिर इसे कवर करके कम से कम 2 घंटे के लिए रख दें. अब आपका भठूरा बनाने के लिए तैयार है. आटे में से एक छोटी सी लोई काटे और उसे सही से बेल लें. अब एक कढ़ाई में तेल डालकर गर्म करें, फिर उसमें भठूरे को डालें और गोल्डन होने तक तलें. इस तरह से सारे भठूरे तैयार कर लें. अब छोले बनाने के लिए रात के भीगे हुए चने को कूकर में बेकिंग सोडा, नमक और पानी डालकर उबाल लें, फिर एक कढ़ाई में तेल डालें और गर्म होने दें. इसके बाद इलायची, बड़ी इलायची, दालचीनी, लौंग, जीरा, दालचीनी, और कसूरी मेथी डाले और फ्राई करें. उसके बाद अदरक लहसुन पेस्ट, प्याज को डालकर भूने और उसके भूनने के बाद धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, अदरक पाउडर, नमक और अमचूर डाले और फ्राई करें. आखिरी में इसमें टमाटर की प्यूरी डालें और मिलाएं. अब इसमे उबले हुए छोले डालें और पानी डाले, फिर इसे 10 मिनट के लिए पकाएं. छोले भी तैयार है. अब छोले भठूरे को साथ में इंजॉय करें.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news