Health Tips: ठंड आ रही है, रोज पिएं गर्म पानी; होंगे ये 6 गजब फायदे
Advertisement

Health Tips: ठंड आ रही है, रोज पिएं गर्म पानी; होंगे ये 6 गजब फायदे

Drink Hot Water: गर्म पानी पीने के खूब फायदे होते हैं, इसका यूज करने के कुछ ही दिनों में आप देखेंगे कि आपके शरीर में कई सकारात्‍मक बदलाव आ रहे हैं जैसे वजन घटना, दांतो के दर्द में राहत  

Health Tips: ठंड आ रही है, रोज पिएं गर्म पानी; होंगे ये 6 गजब फायदे

Hot Water Benefits: किसी भी मौसम में अगर गर्म पानी पिया जाए तो शरीर में  उसका फायदा देखने को मिलता है, लेकिन अगर आप ठंड के मौसम में गर्म पानी पिना शुरू कर दें तो इससे आपका गला भी अच्‍छा रहेगा. रोज एक गिलास पानी पीने से वजन तो घटता ही है साथ ही आपकी स्किन पर भी कई फायदे देखने को मिलते हैं. अगर आप सुबह की शुरुआत गर्म पानी से करें तो इसके कई फायदे देखने को मिलेंगे. तो चलिए आपको बताते हैं कि सुबह गर्म पानी पिने से आपको कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं.   

दांत के दर्द में मिलेगा आराम

अगर आपको दांतों और मसूड़ों में दर्द रहता है तो आपको रोजाना सुबह गर्म पानी पीना चाहिए. ऐसा करने से आपक दांत लंबे समय तक स्‍वस्‍थ रहेंगे और आपको मसूड़ों में सूजन से भी राहत मिलेगी. आपको गर्म पानी पीते समय इस बात का हमेशा ध्‍यान रखना चाहिए कि पानी ज्‍यादा गर्म न हो. अगर आप ज्‍यादा गर्म पानी का यूज करेंगे तो आपको दांतों के इनेमल में नुकसान पहुंच सकता है.     

तेजी से घटाएगा वजन 

अगर आप वजन को लेकर परेशान हैं तो आज से ही गर्म पानी पीने के शुरुआत कर दीजिए. इसके लिए आप गर्म पानी में शहद और नींबू मिलाकर तीन महीने तक पीएं. आप पाएंगे कि गर्म पानी का असर होने लगा है. इसके लिए आप रोजाना दो गिलास हल्‍का गर्म पानी पिएं. गर्म पानी का यूज करने से आपके शरीर के हानिकारक टॉक्सिन बाहर हो जाएंगे. इसके अलावा एक फायदा आपको ये भी देखने को मिलेगा कि आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा. इससे आपको फालतू की भूख नहीं लगेगी और इससे आपको वजन कम करने में सहायता मिलेगी.    

साइनस से मिलेगी राहत

अगर आपकी नाक कई दिनों से बंद है और आप सिरदर्द से परेशान रहते हैं तो आपको रोजाना सुबह एक गिलास गर्म पानी पीना शुरू कर देना चाहिए. इससे आपको निश्चित ही राहत मिलेगी. इसके अलावा अगर साइनस की समस्‍या है तो वो भी दूर होगी. 

कब्ज से मिलेगी राहत

अगर आप कब्‍ज और अपच की समस्या से परेशान रहते हैं तो आपको अपनी डाइट में कुछ बदलाव करने की जरूरत है. इसके अलावा आप सुबह हल्‍का गुनगुना पानी पीकर भी अपने पाचन तंत्र को मजबुत बना सकते हैं. गर्म पानी से एसिडिटी की समस्या भी दूर हो जाती है.

इम्यूनिटी होगी मजबूत 

मौसम में बदलाव आ रहा है, ऐसे में अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म पानी में नींबू मिलाकर पिएंगे तो आपको हेल्दी रहने में मदद मिलेगी. क्‍योंकि इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है.   

स्किन चमकेगी 

जब आपको कब्‍ज से निजात मिलेगी तो इसका सीधा असर आपको अपनी स्किन पर भी देखने को मिलेगा. पाचन तंत्र और ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार होने से आपका चेहरा चमक उठेगा. इसके अलावा गर्म पानी पीने से बढ़ती उम्र की समस्या जैसे झुर्रियां और डार्क सर्कल्स से भी  बचा जा सकेगा.  

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news