Palak Paneer Cheela: शरीर में हो रही प्रोटीन की कमी, तो मिनटों में बनाकर खाएं ये नाश्ता
Advertisement
trendingNow11397185

Palak Paneer Cheela: शरीर में हो रही प्रोटीन की कमी, तो मिनटों में बनाकर खाएं ये नाश्ता

Quick Breakfast: खाना सेहत में सबसे अहम रोल निभाता है. आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में किसी को स्कूल जाने की जल्दी है तो किसी को ऑफिस की. ऐसे में खाने के साथ सेहत का ध्यान रख पाना मुश्किल है. प्रोटीन से भरपूर टेस्टी पालक-पनीर चीला खाकर हम सेहत बना सकते हैं. 

पालक पनीर चीला बनाने की रेसिपी

Palak Paneer Cheela Recipe: पालक-पनीर चीला न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है. पनीर और पालक दोनों ही सेहत के लिए फायदेमंद हैं. पनीर प्रोटीन और कैल्शियम का अच्छा सोर्स है, ऐसे में इससे बनी चीजें खाने से शरीर की कमजोरी दूर हो सकती है. बच्चे अक्सर ऐसी चीजें खाने में नाटक करते हैं, जो सेहत को फायदा पहुंचाती हों लेकिन पालक-पनीर चीला वे भी शौक से खाएंगे और ये उनकी सेहत के लिए भी फायदेमंद होगा. ये बनाने में भी काफी आसान है. सुबह वक्त की कमी होती हैं, ऐसे में कम वक्त में चीला बनाकर टेस्टी नाश्ता कर सकते हैं. 

क्या चाहिए सामान? 

- मूंग का आटा/ बेसन
- पनीर
- दही
- ब्लांच की हुई पालक
- मसाले 
- हरी मिर्च 
- हरा धनिया

चीला बनाने की रेसिपी

1. एक बर्तन में बेसन या मूंग का आटा लें. उसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर घोल लें. जब तक घोल अच्छी तरह न मिल जाए, तब तक हिलाते रहें. अब इसमें 2-3 चम्मच दही मिलाएं. घोल सॉफ्ट हो जाए तो उसमें जीरा, नमक, हरा धनिया, ब्लांच की हुई पालक और बारीक कटी हुई हरी मिर्च मिला दें. पेस्ट की कंसिस्टेंसी का ध्यान रखें. घोल न ज्यादा पतला हो और न ही ज्यादा गाढ़ा. 

2. कढ़ाई में तेल डालकर गर्म करें. अच्छी तरह गर्म हो जान पर पनीर के टुकड़े डालकर तल लें. 

3. एक पैन पर तेल लगाएं. जब तवा गर्म हो जाए तो उसके ऊपर सरसों के 5-6 दानें डाल दें. अब एक चमचे में चीला का घोल लेकर पैन पर फैला दें. कुछ देर बाद पलट कर दोनों तरफ का चीला सेक लें. 

4. चीले पर तले हुए पनीर के टुकड़े डाल दें. करछी की मदद से रोल बनाते हुए मोड़कर रख दें. 

5. इसे गरम-गरम सर्व करें. लहसुन की चटनी या सॉस के साथ खाने का मजा बढ़ जाएगा. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news