Benefits Of Jaggery: ऐसा वैसा नहीं है गुड़, सेवन करने के होते हैं कई लाभ; BP से Anemia तक सभी में है फायदेमंद
Advertisement

Benefits Of Jaggery: ऐसा वैसा नहीं है गुड़, सेवन करने के होते हैं कई लाभ; BP से Anemia तक सभी में है फायदेमंद

Jaggery Benefits: गुड़ में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है, इसलिए गुड़ का सेवन करना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. आइए जानते हैं कि गुड़ खाने के क्या फायदे हैं.

फाइल फोटो

Health Tips: गुड़ का सेवन करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. रोज सुबह गुनगुने पानी के साथ गुड़ खाने से कई समस्याओं का समाधान मिल सकता है. गुड़ कैल्शियम, आयरन, फोलेट, मैगनीशियम, सेलेनियम, फास्फोरस, पोटेशियम, विटामिन बी12 और विटामिन बी 6 जैसे तमाम जरूरी न्यूट्रियंट्स से भरपूर होता है. आइए जानते हैं कि गुड़ खाने से शरीर को क्या-क्या लाभ मिलते हैं.

एनीमिया में गुड़ फायदेमंद
शरीर में खून की कमी को एनीमिया कहते हैं. बॉडा में अगर आयरन की कमी हो जाए तो रोज गुनगुने पानी के साथ गुड़ का सेवन करना बहुत फायदेमंद हो सकता है. गुड़ में आयरन और फोलेट दोनों पाया जाता है. ऐसे में गुनगुने पानी के साथ गुड़ का सेवन करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है.

पीरियड पेन में मिलता है रिलीफ
महिलाओं को पीरियड के टाइम बहुत ज्यादा दर्द से गुजरना पड़ता है. पीरियड के दौरान गुनगुने पानी के साथ गुड़ खाना बहुत ही फायदेमंद हो सकता है. गुड़ खाने से दर्द और ऐंठन से काफी राहत मिलती है. इसके अलावा गुड़ का सेवन करने से बॉडी से कमजोरी दूर होती है.

यूटीआई इंफेक्शन में मिलता है आराम
जो लोग यूरिनरी टैक्ट इंफेक्शन से पीड़ित हैं उनके लिए गुड़ का सेवन करना बहुत लाभकारी है. इसे खाने से मुत्राशय में सूजन कम होती है. अगर आपको भी काफी समय से यूरिनरी टैक्ट इंफेक्शन से छुटकारा नहीं मिल रहा है तो गुनगुने पानी के साथ गुड़ का सेवन कर सकते हैं.

Blood Pressure नार्मल करने में मददगार
गुड़ में पोटेशियम और सोडियम होता है, जो शरीर में एसिड के लेवल को बनाए रखने में अहम भूमिका निभाता है. इसके अलावा ये बल्ड प्रेशर को भी नार्मल रखने में मदद करता है. जिन लोगों को 
blood pressure की समस्या रहती है उन्हें गुड़ का सेवन का करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news