Goldy Brar: लॉरेंस बिश्नोई का राइट हैंड, बब्बर खालसा से कनेक्शन; जानिए पुलिस वाले के आतंकी बेटे गोल्डी बराड़ के काले कारनामे
Advertisement
trendingNow12040325

Goldy Brar: लॉरेंस बिश्नोई का राइट हैंड, बब्बर खालसा से कनेक्शन; जानिए पुलिस वाले के आतंकी बेटे गोल्डी बराड़ के काले कारनामे

Goldie Brar Crime connections: पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला मर्डर का मास्टरमाइंड और कई संगीन मामले में पंजाब पुलिस का वांटेड गोल्डी बराड़ खालिस्तानी संगठन बब्बर खालसा इंटरनेशनल से जुड़ा था. कुख्यात गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई का राइट हैंड सतविंदर सिंह उर्फ सतिंदरजीत सिंह उर्फ ​​​​गोल्डी बराड़ को गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (UAPA) के तहत आतंकवादी घोषित किए जाने के बाद सुर्खियों में है. 

Goldy Brar: लॉरेंस बिश्नोई का राइट हैंड, बब्बर खालसा से कनेक्शन; जानिए पुलिस वाले के आतंकी बेटे गोल्डी बराड़ के काले कारनामे

Satwinderjit Singh Alias Goldy Brar: पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला मर्डर केस का मास्टरमाइंड और बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान को जान से मारने की धमकी देने के मामले में वॉन्टेड गैंगस्टर गोल्डी बराड़ आतंकवादी घोषित किए जाने के बाद फिर से खबरों में है. देश के भगोड़े और कनाडा में छिपे गोल्डी बराड़ को  केंद्र सरकार ने आतंकी घोषित कर दिया है. इस बारे में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बताया कि गैंगस्टर सतविंदर सिंह उर्फ सतिंदरजीत सिंह उर्फ गोल्डी बराड़ को गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम, 1967 (UAPA) के तहत आतंकवादी घोषित किया गया है.

भारत से भागकर कनाडा में छिपा है आतंकी गोल्डी बराड़

29 मई 2022 को पंजाब के मानसा जिले के जवाहर के गांव के पास पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की हत्या (Sidhu Moosewala Murder Case) का मास्टरमाइंड गोल्डी बराड़ गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई का राइट हैंड बताया जाता है. सलमान खान के अलावा गोल्डी बराड़ ने मशहूर रैपर हनी सिंह को भी जान से मारने की धमकी दी थी. फ‍िलहाल गोल्‍डी बराड़ भारत से भागकर कनाडा के ब्रैम्पटन शहर में छिपा हुआ है. आइए, जानने की कोशिश करते हैं कि गोल्डी बराड़ कौन है और कितना खतरनाक है? साथ ही गैगस्टर लॉरेंस बिश्नोई और बब्बर खालसा इंटरनेशनल से जुड़े आतंकी गोल्डी बराड़ के कितने काले कारनामे सामने आ चुके हैं.

डेरा सच्चा सौदा के प्रदीप सिंह की हत्या के बाद गोल्डी बराड़ आतंकी घोषित

पंजाब के फरीदकोट जिले में गुरुवार को डेरा सच्चा सौदा के अनुयायी प्रदीप सिंह की पांच अज्ञात हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी. इस हत्याकांड की जिम्मेदारी कनाडा में छिपे गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने ली थी. इसके बाद केंद्र सरकार ने उसे आतंकवादी घोषित करने की कार्रवाई की. गृह मंत्रालय के बयानों के मुताबिक गोल्डी बराड़ को दिल्ली-एनसीआर से लेकर पंजाब तक की चल रही गैंगवार का मुख्य साजिशकर्ता माना जाता है. कुख्यात गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई का सबसे करीबी गोल्डी बराड़ फिलहाल कनाडा से ही आतंकी गैंग को ऑपरेट करता है. गृह मंत्रालय ने कहा कि गोल्डी बराड़ सीमा पार से ड्रोन के माध्यम से आधुनिक हथियार, गोला-बारूद और विस्फोटक सामग्री की तस्करी में शामिल था. वह हत्याओं को अंजाम देने के लिए इन हथियारों को शार्प शूटरों को सप्लाई करता था. 

कौन है आतकी गोल्डी बराड़, कैसे हुई क्राइम वर्ल्ड में एंट्री, कब चर्चा में आया

जानकारी के मुताबिक, गोल्डी बराड़ का असली नाम सतविंदर सिंह उर्फ सतिंदरजीत सिंह है. उसका जन्म पंजाब के श्री मुक्‍तसर साहेब में 11 अप्रैल 1994 को हुआ था. गोल्डी बराड़ के पिता पंजाब पुलिस से रिटायर्ड उप निरीक्षक (Sub Inspector) हैं. गोल्डी बराड़ का परिवार बाद में फरीदकोट में शिफ्ट हो गया था. उसने ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई की है और अंग्रेजी, हिंदी और पंजाबी भाषा में बात कर सकता है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि गोल्डी बराड़ आतंकी समूह बब्बर खालसा इंटरनेशनल से भी जुड़ा रहा है.

गोल्डी बराड़ कई हत्याओं, हथियारों और गोला-बारूद की तस्करी और कट्टरपंथी विचारधारा को बढ़ावा देने की हरकतो में भी शामिल है. उसके खिलाफ हत्या के प्रयास और जबरन वसूली के भी दर्जनों मामले दर्ज हैं. चंडीगढ़ में अपने चचेरे भाई गुरलाल बराड़ की हत्या का बदला लेने के लिए गोल्डी बराड़ ने अपराध की दुनिया में कदम रखा था और सिद्धू मूसेवाला हत्‍याकांड के बाद चर्चा में आ गया था.

कैसे गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई का राइट हैंड बना था गोल्डी बराड़, क्यों भागा कनाडा

सिद्धू मूसेवाला की हत्या की जिम्मेदारी लेते हुए गोल्डी बराड़ ने कहा था कि 2022 में पंजाब में एक छात्र नेता की हत्या का बदला लेने के लिए कनाडा में बैठे-बैठे ही उसने हत्याकांड को अंजाम पर पहुंचाया. जांच एजेंसियों के मुताबिक गोल्डी बराड़ का चचेरा भाई छात्र नेता गुरलाल बराड़ पहले गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई का राइट हैंड हुआ करता था. चंडीगढ़ के इंडस्ट्रियल एरिया में 11 अक्टूबर, 2020 में गुरलाल की हत्या कर दी गई थी. भाई की हत्‍या का बदला लेने के लिए गोल्‍डी बराड़ भी लॉरेंस बिश्‍नोई गैंग के करीब आ गया. गुरलाल बराड़ की हत्या में बंबीहा गैंग और यूथ कांग्रेस के नेता गुरलाल पहलवान का नाम सामने आया था. गोल्डी बराड़ ने गुरलाल पहलवान को मौत के घाट उतार दिया. इस हत्या के बाद पुलिस की सख्ती बढ़ी और एक गैर-जमानती गिरफ्तारी वारंट भी जारी किया गया. जिससे डरकर वह स्टूडेंट वीजा पर भागा और कनाडा में छिप गया.

आतंक का माहौल बनाने के लिए टारगेट किलिंग समेत कई राष्ट्र विरोधी हरकतों को अंजाम 

गोल्डी बराड़ और उसके गुर्गे पंजाब में बर्बरता और आतंक का माहौल बनाकर टारगेट किलिंग समेत तमाम राष्ट्र विरोधी हरकतों को अंजाम देकर शांति भंग करने की साजिश रचते हैं. इससे पहले मई 2022 में अंतरराष्ट्रीय एजेंसी इंटरपोल ने गोल्डी बराड़ के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया था. मई 2022 में लुक-आउट सर्कुलर और दिसंबर 2022 में गोल्डी बराड़ के खिलाफ गैर-जमानती वारंट और  जारी किया गया था. गोल्डी बरार भारत के राजनेताओं को धमकी भरे कॉल करने, फिरौती मांगने और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर हत्याकांड के दावे वाले पोस्ट करने में भी शामिल है. जांच एजेंसियों का कहना है कि फर्जी नाम से गोल्डी बराड़ के अमेरिका में छिपे होने के इनपुट भी सामने आए हैं.

सलमान खान को जान से मारने की धमकी के बाद बढ़ाई गई सुरक्षा व्यवस्था

कुछ महीनों ने पहले एक प्राइवेट न्यूज चैनल को दिए गए इंटरव्यू में आतंकी गोल्डी बराड़ ने कहा था कि उसकी गैंग एक्टर सलमान खान को मारेगी.उसने कहा  था, 'जब भी हमें मौका मिलेगा, हम उसे मार देंगे.' उसने कहा था कि उसे भाई साहब (लॉरेंस बिश्नोई) ने बताया था कि उन्होंने (सलमान खान) माफी नहीं मांगी है. बाबा दया सिर्फ तब दिखाते हैं, जब कोई उस माफी के काबिल होता है. इससे पहले एक इंटरव्यू में गैंगस्टर लॉरेस बिश्नोई ने भी यह बात कही थी कि सलमान खान को मारना उनकी जिंदगी का सबसे बड़ा मकसद है. इसके बाद सलमान खान की सिक्योरिटी काफी बढ़ा दी गई है.

 

Trending news