Joyland Trailer: पाकिस्तान में इस फिल्म पर मचा है बवाल, ट्रेलर देख कर समझ जाएंगे आप कि क्यों हुई बैन
Advertisement

Joyland Trailer: पाकिस्तान में इस फिल्म पर मचा है बवाल, ट्रेलर देख कर समझ जाएंगे आप कि क्यों हुई बैन

Pakistani Movie Joyland Banned: पाकिस्तान के सिनेमा के लिए यह साल बहुत खास रहा क्योंकि पहली बार विश्व के प्रतिष्ठित कान फिल्म फेस्टिवल में वहां बनी फिल्म जॉयलैंड का प्रीमियर हुआ था. यह फिल्म पाकिस्तान सरकार ने ऑस्कर में भी भेजी है. परंतु अब इसे बैन कर दिया गया है.

 

 

Joyland Trailer: पाकिस्तान में इस फिल्म पर मचा है बवाल, ट्रेलर देख कर समझ जाएंगे आप कि क्यों हुई बैन

Transgender Movie Banned: किसी को भी आश्चर्य हो सकता है कि जिस फिल्म के लिए दुनिया में पाकिस्तान की वाहवाही हो रही है, उसे ही वहां रिलीज होने से रोक दिया गया है. पाकिस्तान की तरफ से ऑफिशियल एंट्री के रूप में ऑस्कर 2023 में भेजी गई फिल्म जॉयलैंड को वहां के सूचना-प्रसारण मंत्रालय ने बैन कर दिया है. जबकि फिल्म वहां 18 नवंबर को रिलीज के लिए तैयार थी. फिल्म को सेंसर बोर्ड प्रमाणपत्र भी दे चुका था, मगर जैसे ही जॉयलैंड का टीजर रिलीज हुआ और लोगों को फिल्म की कहानी के बारे में पता चला, इसका विरोध होने लगा. चौतरफा विरोध को देखते हुए सरकार ने फिल्म पर प्रतिबंध लगा दिया.

सामाजिक-नैतिक मूल्यों के खिलाफ
पाकिस्तानी लेखक-निर्देशक सईद सादिक की यह डेब्यू फिल्म है. जिसे दुनिया भर के तमाम फिल्म फेस्टिवलों में भेजा गया और इसकी बहुत तारीफ भी हुई. परंतु पाकिस्तान के सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने पिछले हफ्ते यह कहते हुए प्रतिबंधित कर दिया कि इसमें दिखाई गई बातें देश के ‘सामाजिक और नैतिक मूल्यों’ के विरुद्ध है. मुस्लिम देश पाकिस्तान के इस कदम पर कई देशों में हैरानी जताई जा रही है. कला की दुनिया से जुड़े लोग आलोचना भी कर रहे हैं. इसके बाद अब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने एक हाई-लेवल कमेटी बना कर फिल्म पर लगे बैन की समीक्षा करने को कहा है. जबकि निर्देशक सलीम सादिक ने बैन को असंवैधानिक और अवैध बताया है.

हीरो और ट्रांसजेंडर की लव स्टोरी
असल में फिल्म की कहानी पर बवाल मचा है. फिल्म एक ऐसे पाकिस्तानी पितृसत्तात्मक परिवार की कहानी है, जहां सबसे छोटे बेटे से ही वारिस की उम्मीद है. मगर वह लड़का चोरी छुपे एक डांस ग्रुप जॉइन कर लेता है और वहां एक ट्रांसजेंडर युवती के प्यार में पड़ जाता है. फिल्म में इस लड़के और ट्रांसजेंडर युवती की प्रेम कहानी है. पाकिस्तानी समाज में ट्रांसजेंडरों बहुत कमतर मानते हुए, उन्हें गलत नजरों से देखा जात है. ऐसे में फिल्म के हीरो के ट्रांसजेंडर लड़की से प्यार करने की कहानी, लोगों को बहुत अखर रही है और वे इसका विरोध कर रहे हैं. खास तौर पर कट्टर लोगों का कहना है कि यह फिल्म देश के युवाओं पर गलत असर डालेगी. वे फिल्म को इस्लाम के खिलाफ बता रहे हैं. जॉयलैंड पाकिस्तान की पहली फिल्म है, जिसे कान फिल्म फेस्टिवल में प्रीमियर का मौका दिया गया था.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news