59 साल पहले सुनील दत्त ने किया था ऐसा कमाल, गिनीज बुक में शामिल हो गई थी यह फिल्म
Advertisement
trendingNow12026429

59 साल पहले सुनील दत्त ने किया था ऐसा कमाल, गिनीज बुक में शामिल हो गई थी यह फिल्म

Sunil Dutt Yaadein: सुनील दत्त द्वारा निर्देशित फिल्म 'यादें' को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में शामिल किया गया था. 'पड़ोसन' जैसी फिल्मों में भोलेपन से लेकर 'मदर इंडिया' में नकारात्मक भूमिकाओं तक फिल्म इंडस्ट्री में बहुआयामी करियर रखने वाले सुनील दत्त पर भारत को हमेशा गर्व रहेगा.

 

सुनील दत्त द्वारा निर्देशित फिल्म 'यादें' को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में शामिल किया गया था

Sunil Dutt Yaadein: वर्तमान पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में बलराज दत्त के रूप में जन्मे सुनील दत्त बहुमुखी प्रतिभा के धनी व्यक्ति थे. उन्होंने न केवल कई सफल फिल्मों में अभिनय किया, बल्कि उनका निर्माण और निर्देशन भी किया. क्या आप जानते हैं कि उनकी बनाई एक फिल्म गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज है?

1964 की ब्लैक एंड व्हाइट हिंदी फिल्म 'यादें' का निर्माण और निर्देशन सुनील दत्त ने किया था. इस पूरी फिल्म में पूरे समय केवल सुनील दत्त को ही दिखाया गया था. फिल्म के अंतिम सीन में सुनील दत्त की पत्नी नरगिस दत्त एक छाया के रूप में दिखाई देती हैं. इस फिल्म को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में 'एक कथा फिल्म में सबसे कम अभिनेता' कैटेगरी के तहत शामिल किया गया. सुनील दत्त की यादें ने हिंदी में दूसरी सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का नेशनल अवॉर्ड भी जीता था.

एकल अभिनय से भारतीय फिल्म बनाने वाले पहले व्यक्ति
दिलचस्प बात यह है कि हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में सुनील दत्त ऐसे पहले व्यक्ति थे, जिन्होंने इस तरह की फिल्म बनाई थी. यह फिल्म केवल एक ही अभिनेता को अभिनीत करने वाली दुनिया की पहली फीचर फिल्म के रूप में जानी जाती है. सुनील दत्त ने काल्पनिक अभिव्यक्तियों के शानदार उपयोग के साथ इस ब्लैक एंड व्हाइट फिल्म को बनाया था.

'यादें' में सुनील दत्त का मोनोलॉग
यह फिल्म एक अनोखा प्रयास था और अपने समय से आगे थी. इसमें एक एकालाप था, जिसमें सुनील दत्त ने एक चिंतित प्रेमी पति की भूमिका निभाई थी, जो एक दिन काम से लौटता है और अपनी पत्नी-बच्चों को घर पर नहीं देखकर आश्चर्यचकित हो जाता है.

2 घंटे तक एक सेट पर एक नायक
'यादें' में नायक केवल एक सेट पर लगभग दो घंटे की अवधि के दौरान खुद से और अपने काल्पनिक व्यक्तित्वों से बात करता है. अपने निर्देशन की पहली फिल्म में, उन्होंने इसे एक कलात्मक एहसास देने के लिए पृष्ठभूमि संगीत, विभिन्न आवाजों, तस्वीरों, कार्टून, छवियों और छायाओं का बुद्धिमानी से उपयोग किया था.

Trending news