Movies Forever: 5 दशक से भी पहले रिलीज इन फिल्मों का आज भी जमाना है दीवाना, बन चुकी हैं आइकॉनिक
trendingNow11708223

Movies Forever: 5 दशक से भी पहले रिलीज इन फिल्मों का आज भी जमाना है दीवाना, बन चुकी हैं आइकॉनिक

Bollywood Iconic Movies: चलिए बताते हैं बॉलीवुड की 5 सदाबहार फिल्मों के बारे में जिनका आज भी जमाना है दीवाना और इन फिल्मों को आइकॉनिक मूवीज का दर्जा दिया जाता है.

Movies Forever: 5 दशक से भी पहले रिलीज इन फिल्मों का आज भी जमाना है दीवाना, बन चुकी हैं आइकॉनिक

Bollywood Forever Movies: हिंदुस्तान में सिनेमा की जड़े काफी पुरानी है और अब तो इन जड़ों को एक सदी बीच चुकी है तभी तो सिनेमा से रिश्ता और भी मजबूत हो गया है. हर साल ना जाने कितनी ही फिल्में बनाई जाती रही हैं जिनमें से कुछ यादों में बस जाती हैं तो कुछ आई गई बात बन जाती है. लेकिन कुछ फिल्मों की किस्मत में सदाबहार बनना लिखा होता है. सालों से ऐसी फिल्मों का निर्माण होता रहा है जो एक बार बनी तो बस उन्होंने कामयाबी का इतिहास ही लिख दिया. 
आज हम उन्हीं पांच फिल्मों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं. जिन्हें आज भी लोग उसी शिद्दत से देखते हैं.  

Mother India: ये फिल्म 70 साल पहले रिलीज हुई थी जो उस दौर के भारत के किसानों की दशा पर बनी थी. नरगिस ने एक ऐसी मां का किरदार निभाया जो अपनी ताकत से हर परिस्थिति का सामना करती हैं और अपने बुरे और दुख से भरे दिनों को बदल देती है. इस फिल्म को उस साल ऑस्कर में भी भेजा गया था. 

fallback

Mughal E Azam: 1960 में रिलीज इस फिल्म को बनाने में  भी एक लंबा वक्त लगा था. लेकिन जब ये रिलीज हुई तो किसे पता था कि ये हिंदी सिनेमा की आइकॉनिक फिल्म बनने जा रही है जिसका जिक्र दशकों तक होगा और समय से परे हर दशक में इसे पसंद किया जाएगा.  

fallback

Pakeezah: आज भी मीना कुमारी के नाम का जिक्र हो तो एक अलग तरह के सिनेमा का चेहरा आंखों के सामने आ जाता है और अगर उस सिनेमा को समझना हो तो 1972 में रिलीज पाकीजा देख लीजिए. आज भी कल्ट क्लासिक फिल्मों में शामिल है जिसमें राज कुमार और मीना कुमारी की शानदार जोड़ी नजर आई थी.

fallback

Sholay: फिल्म का मतलब है एक्शन, रोमांस, कॉमेडी, डांस, सस्पेंस और ट्रेजडी...यानि कुल मिलाकर एंटरटेनमेंट का फुल ऑन तड़का जो 1975 में बनीं शोले में जबरदस्त लगा था. अमिताभ बच्चन, धर्मेंद्र, जया बच्चन और हेमामालिनी जैसे सितारों से सजी ये फिल्म समय से परे बन गई. आज भी ना सिर्उ इसका जिक्र होता है बल्कि लोग इसे बड़े चाव से देखते हैं. 

fallback

Anand: राजेश खन्ना और अमिताभ बच्चन की शानदार फिल्म आनंद का जिक्र हम क्या करें. इस फिल्म के गाने हो या फिर फिल्म की कहानी. ये सदाबहार थी, है और रहेगी. आनंद की कहानी से ही प्रेरित होकर शाहरुख खान की कल हो ना बनी थी. लेकिन आनंद का जादू फिर भी कम नहीं हुआ. आज भी इस फिल्म से लोग एक जुड़ाव महसूस करते हैं.   

fallback

यह भी पढ़ेंः Kedarnath की शरण में Akshay Kumar, दर्शन के बाद खूब लगाए हर-हर महादेव का जयकारे

 

Trending news