Bollywood Legend: सलमान ने खुद चलवा दी अपने रोल पर कैंची, प्रोड्यूसर से कहा- मुझे नहीं चाहिए...
Advertisement

Bollywood Legend: सलमान ने खुद चलवा दी अपने रोल पर कैंची, प्रोड्यूसर से कहा- मुझे नहीं चाहिए...

Salman Khan: इंडस्ट्री में ढेर सारे किस्से हैं, जब दो सितारों वाली फिल्मों में एक्टरों के बीच झगड़े हुए. एक ने दूसरे के रोल पर कैंची चलवा दी. परंतु सलमान खान कई मामलों में अलग हैं. यही वजह है कि इंडस्ट्री में लोग उन्हें भाईजान कहते हैं. एक समय सलमान ने अपने ही रोल पर कैंची चलवा दी, ताकि फिल्म अच्छी हो जाए...

 

Bollywood Legend: सलमान ने खुद चलवा दी अपने रोल पर कैंची, प्रोड्यूसर से कहा- मुझे नहीं चाहिए...

Salman Khan Film: सलमान खान के करियर में होने वाले विवादों (Salman Khan Controversy) ने भले ही उनकी इमेज को धक्का पहुंचाया हो, लेकिन उन्हें नजदीक से जानने वाले कहते हैं कि कई मामलों में उनके जैसा दूसरा एक्टर इंडस्ट्री मे नहीं है. सलमान में कुछ ऐसे गुण हैं, जो इंडस्ट्री के दूसरे एक्टरों में मिलना दुर्लभ हैं. क्या आपने कभी किसी हीरो को दो-नायकों वाली फिल्म में अपने रोल पर कैंची चलाने के लिए कहते हुए सुना है? तय है कि ऐसा कभी नहीं होता. लेकिन सलमान खान ने निर्माता साजिद नाडियाडवाला (Sajid Nadiadwala) की फिल्म जीत (1996) में ऐसा किया था.

सलमान का यकीन
फिल्म जीत (Film Jeet) में सनी देओल (Sunny Deol) और सलमान खान के साथ करिश्मा कपूर (Karishma Kapoor), तब्बू (Tabu) और अमरीश पुरी की अहम भूमिकाएं थीं. हुआ यह कि जब निर्माता साजिद नाडियाडवाला और निर्देशक राज कंवर ने सलमान को जीत की कहानी सुनाई, तो उन्होंने फिल्म में काम करना मंजूर कर लिया. कहानी सुनते हुए सलमान खान (Salman Khan) समझ गए थे कि उनका रोल सनी देओल के रोल से कमतर है. निर्माता-निर्देशक ने भी सलमान को इमानदारी से बताया कि सनी की तुलना में उनकी भूमिका उन्नीस है. लेकिन सलमान ने साफ कहा कि वे गलत कह रहे हैं. सनी का रोल अगर बीस है, तो मेरा रोल पंद्रह है. इसके बावजूद सलमान ने फिल्म साइन की क्योंकि उन्हें पूरा यकीन था कि यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल होगी.

चल गई कैंची
खैर, फिल्म की शूटिंग पूरी हुई और सलमान ने टीम के साथ रशेज देखे, तो उन्हें एहसास हुआ कि उनके कई दृश्य फिल्म से बिल्कुल मेल नहीं खाते. लेकिन इसके बाद जो हुआ, उस पर किसी को आसानी से विश्वास नहीं होता. सलमान ने निर्माता-निर्देशक से कहा कि उनके वे दृश्य फिल्म से हटा दिए जाएं, जो कहानी (Film Story) को कमजोर कर रहे हैं. सलमान की बात पर सब लोग हैरान रह गए. सच यही है कि सलमान ने खुद अपने रोल पर कैंची चलवा थी, और इसकी वजह से उनका रोल फिल्म में काफी छोटा हो गया. मगर सलमान के चेहर पर शिकन तक नहीं आई.

जीत को मिली जीत
अपने रोल पर कैंची चलवाने के पीछे सलमान का तर्क सीधा था कि उन्होंने फिल्म इसलिए साइन की थी क्योंकि इसकी कहानी काफी एंटरटेन करने वाली थी. लेकिन उनके कुछ दृश्यों की वजह से फिल्म ढीली लग रही है. ऐसे में बेहतर यही होगा कि उन दृश्यों को फिल्म से हटा दिया जाए, जो इसे कमजोर करते हैं. सलमान के साहसिक और ईमानदार कदम ने फिल्म का भला किया. उनकी जगह कोई और सितारा होता, तो ऐसा नहीं करता. सलमान के कदम का नतीजा यह आया कि जीत बॉक्स ऑफिस पर हिट हो गई. यह 1996 की बॉक्स ऑफिस पर चौथी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी. करीब साढ़े पांच करोड़ रुपये बजट में बनी फिल्म ने कुल 26 करोड़ से ज्यादा का कलेक्शन किया था.

 

Trending news