Remakes of Bollywood Classics: इन क्लासिक फिल्मों की रीमेक का बनता रहा प्लान, लेकिन कभी बन नहीं पाईं
Advertisement
trendingNow11250762

Remakes of Bollywood Classics: इन क्लासिक फिल्मों की रीमेक का बनता रहा प्लान, लेकिन कभी बन नहीं पाईं

Bollywood Hindi Remakes: रीमेक बनाना भले ही आसान हो, लेकिन क्लासिक फिल्मों को नए सिरे से नए अंदाज में बनाना हमेशा खतरे से भरा होता है. हिंदी में कई क्लासिक फिल्में हैं, जिनमें लोग छेड़छाड़ देखना नहीं चाहते. जबकि कई निर्देशक उनके रीमेक का खतरा मोल लेना चाहते हैं.

Remakes of Bollywood Classics: इन क्लासिक फिल्मों की रीमेक का बनता रहा प्लान, लेकिन कभी बन नहीं पाईं

Bollywood Classic Movies: रीमेक का ट्रेंड धीरे-धीरे आगे बढ़ा है. आज जब यूरोपीय और कोरियन फिल्मों के साथ धड़ल्ले से साउथ की फिल्मों के हिंदी रीमेक हो रहे, एक दशक पहले बॉलीवुड के निर्देशक कई पुरानी हिंदी फिल्मों का रीमेक करना चाहते थे. कुछ ने यह काम किया भी. राम गोपाल वर्मा ने आग बनाई, फरहान अख्तर ने डॉन तो करण मल्होत्रा ने अग्निपथ बनाई. सई परांजपे की चश्मे बद्दूर को डेविड धवन ने अपने अंदाज में बना दिया. कोई फ्लॉप रही तो किसी ने फिर जादू जगाया. उसी दौर में कुछ और क्लासिक फिल्में थीं, जिनके रीमेक की बातें हुई और तैयारियां भी, लेकिन किसी न किसी कारण से वह फिल्म नहीं बनी. इस लिस्ट में गुलजार की अंगूर के साथ राज एन. सिप्पी की सत्ते पे सत्ता और रमेश सिप्पी की सीता और गीता जैसी क्लासिक शामिल हैं.
शाहरुख-तुषार-करीना को आना था साथ
गोलमाल सीरीज की हिट फिल्में बनाने वाले निर्देशक रोहित शेट्टी एक दौर में शाहरुख खान-तुषार कपूर और करीना कपूर को लेकर गुलजार की अंगूर का रीमेक करना चाहते थे. इसमें कॉपीराइट का मामला नहीं था क्योंकि यह मूल कहानी शेक्सपीयर के नाटक कॉमेडी ऑफ एरर्स से प्रेरित थी. लेकिन अंगूर (1982) को संजीव कुमार, देवेन वर्मा और मौसमी चटर्जी के साथ गुलजार से जो ऊंचाई दी, वह किसी साधारण मेकर के बस का नहीं है. रोहित शेट्टी ने शाहरुख को अधूरी स्क्रिप्ट सुनाई थी, तब उन्होंने इंकार करते हुए रोहित शेट्टी की दूसरी स्क्रिप्ट चेन्नई एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई थी. खबर है कि अब अपनी इस अधूरी स्क्रिप्ट को पूरा करके रोहित दिसंबर में सर्कस लेकर आ रहे हैं. जिसमें रणवीर सिंह और वरुण शर्मा का डबल रोल है.

अमिताभ की फिल्म में संजय दत्त
रीयल एस्टेट के बिजनेस से फिल्मों में आए सोहम शाह 2010 में अमिताभ बच्चन की हिट फिल्म सत्ते पे सत्ता का रीमेक करना चाहते थे. 1982 में आई इस फिल्म के डायरेक्टर थे राज एन सिप्पी. अमिताभ बच्चन समेत सात भाइयों की इस कहानी में हेमा मालिनी थीं और अपने दौर में यह फिल्म सुपर-एंटरटेनर थी. फिल्म के लिए सोहम ने संजय दत्त को फाइनल कर लिया था और हेमा मालिनी की जगह करिश्मा कपूर, ऐश्वर्या राय से लेकर माधुरी दीक्षित तक के नाम चल रहे थे. बाकी भाइयों के साथ रोमांस के लिए विद्या बालन, रानी मुखर्जी, बिपाशा बसु, सेलीना जेटली और मिनीशा लांबा से भी बातचीत की खबरें आई थीं. संजय इस फिल्म के को-प्रोड्यूसर थे. लेकिन फिल्म शूटिंग से पहले ही बंद हो गई.

डबल रोल था कैटरीना का
अपनी पहली फिल्म लव सेक्स और धोखा से शोहरत पाने वाले निर्देशक दिबाकर बनर्जी ने 1972 की हिट फिल्म सीता और गीता का रीमेक बनाने की जब घोषणा की तो मुश्किल में फंस गए. ओरीजनल फिल्म के प्रोड्यूसर-डायेक्टर रमेश सिप्पी ने उन्होंने कानूनी नोटिस भेजा कि वह ऐसा नहीं कर सकते. सीता और गीता हिंदी सिनेमा में क्लासिक है और हेमा मालिनी के करियर की सबसे शानदार फिल्मों में है. कैटरीना कैफ को लेकर दिबाकर यह फिल्म बनाना चाहते थे. धर्मेंद्र वाले रोल के लिए उन्होंने अक्षय कुमार से बात की थी और संजीव कुमार वाली भूमिका के लिए अभय देओल से. लेकिन बाद में अभय देओल ने यह रोल करने से इंकार किया. आगे चल कर फिल्म बंद हो गई. दिबाकर ने सिप्पी से रीमेक अधिकार लेने की कोशिश की लेकिन कानूनी मामले में बहुत आगे नहीं जा पाए.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news