Shamshera Poster: क्या हिंदी में रिलीज नहीं हो रही शमशेरा, पोस्टर देख कर क्या लगता है आपको
Advertisement
trendingNow11230259

Shamshera Poster: क्या हिंदी में रिलीज नहीं हो रही शमशेरा, पोस्टर देख कर क्या लगता है आपको

Shamshera Trailer: सिर्फ टाइटल के पोस्टर बना आपके शहर में चिपका दें तो आपको पता नहीं चलेगा कि रणबीर कपूर की फिल्म हिंदी में आ रही है. निर्माताओं ने तमिल-तेलुगु वर्जन के पोस्टर तो उन भाषाओं में बनाए, लेकिन हिंदी के पोस्टर अंग्रेजी में. फिल्म का ट्रेलर कल आएगा.

Shamshera Poster: क्या हिंदी में रिलीज नहीं हो रही शमशेरा, पोस्टर देख कर क्या लगता है आपको

Ranbir Kapoor Film: यशराज फिल्म्स की शमशेरा अगले महीने रिलीज होने वाली है. तीन भाषाओं में. हिंदी, तमिल और तेलुगु. लेकिन हिंदी के दर्शकों के दिल लूटने और बॉक्स ऑफिस पर उनसे करोड़ों कमाने की कोशिश में लगे निर्माताओं का हिंदी भाषा के प्रति कोई सम्मान या प्यार नजर नहीं आता. ऐसा होता तो वह इस हिंदी फिल्म का पोस्टर हिंदी में जरूर लाते. दरअसल उन्हें इस बात का डर भी नहीं है कि हिंदी पट्टी के दर्शक विरोध कर सकते हैं कि जब उनकी भाषा में पैसे कमाने के लिए फिल्म बनाई गई है, तो हिंदी में पोस्टर क्यों नहीं लाया गया. जबकि साउथ में निर्माताओं को इस खतरे का पूरा एहसास है कि अगर तमिल या तेलुगु में फिल्म रिलीज करनी है, तो पोस्टर भी उस भाषा में लाने पड़ेंगे. वर्ना दर्शक विरोध करेंगे और फिल्म देखने नहीं आएंगे.

हिंदी का पोस्टर अंग्रेजी में
यशराज फिल्म्स ने शमशेरा के तीनों लीड कलाकारों रणबीर कपूर, संजय दत्त और वाणी कपूर के सोलो पोस्टर रिलीज कर दिए हैं. इन पोस्टरों को तीन भाषाओं में रिलीज किया गया. अंग्रेजी, तमिल और तेलुगु. हिंदी में कोई पोस्टर नहीं लाया गया. हिंदी दर्शकों की जानकारी के लिए निर्माता पोस्टर अंग्रेजी में लाए हैं. उस पर अंग्रेजी में लिखा है कि यह फिल्म हिंदी में रिलीज हो रही है. अगर आपके सामने तीनों पोस्टर लगा दिए जाएं तो पता ही नहीं चलेगा कि यह फिल्म हिंदी में आ रही है. ऐसा लगेगा कि फिल्म अंग्रेजी, तमिल और तेलुगु में आएगी.

देखें शमशेरा का टीजर

सरकार कह चुकी
बीते कुछ दशकों में बॉलीवुड में हिंदी की उपेक्षा को देखते हुए केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने 2018 में निर्माताओं को अनिवार्य रूप से पर्दे पर कलाकारों तथा तकनीशियों को हिंदी में श्रेय (क्रेडिट) देने के निर्देश दिए थे. साथ ही कहा था कि वह हिंदी के अलावा अंग्रेजी या अन्य दो भाषाओं में ऐसा कर सकते हैं. पिछले साल सेंसर बोर्ड ने भी निर्माताओं को निर्देश दिया था कि जिस भाषा में फिल्म बना रहे हैं, उस भाषा में टाइटल, कास्टिंग और क्रेडिट दिए जाएं. पोस्टर की बात हालांकि अभी नहीं की गई, लेकिन यह आश्चर्यजनक है कि ज्यादातर बड़े निर्माता हिंदी फिल्म के पोस्टर हिंदी में जारी करने की परवाह नहीं करते. रोचक तथ्य यह है कि यशराज ने अपनी पिछली फिल्म सम्राट पृथ्वीराज का पोस्टर हिंदी में जारी किया था. तब लोगों का कहना था कि फिल्म के निर्देशक डॉ.चंद्रप्रकाश द्विवेदी हैं, इसलिए यह संभव हुआ.

यह भी पढ़ें : कालीन भैया मुझसे बहुत बड़े हैं, उनके आगे मैं बहुत छोटा व्यक्ति हूं

Trending news