Bollywood Legends: विदेशी होटल में राज कपूर ने किया ऐसा काम; नाराज हुआ मैनेजमेंट, भरना पड़ा जुर्माना
Advertisement

Bollywood Legends: विदेशी होटल में राज कपूर ने किया ऐसा काम; नाराज हुआ मैनेजमेंट, भरना पड़ा जुर्माना

Raj Kapoor: राज कपूर एक कामयाब पिता पृथ्वीराज कपूर के बेटे थे. लेकिन उनकी परवरिश सख्त माहौल में हुई. उनके पिता ने उन्हें जरा भी गैर-जरूरी सुविधाएं नहीं दी. यही वजह थी कि राज कपूर अपनी जमीन से जुड़े रहे. जिस कारण उनकी कुछ आदतों से विदेश में परेशानी झेलनी पड़ी...

 

Bollywood Legends: विदेशी होटल में राज कपूर ने किया ऐसा काम; नाराज हुआ मैनेजमेंट, भरना पड़ा जुर्माना

Raj Kapoor Films: हिंदी फिल्मों के शो-मैन कहलाने वाले राज कपूर देश के साथ विदेश में भी खूब लोकप्रिय थे. एशिया के साथ रूस और यूरोप में उनके लाखों में फैन्स थे. विदेश में राज कपूर ने कई बार शो भी किए. राज कपूर पर अंग्रेजियत का रंग भी खूब था. इसके बावजूद उनके अंदर कुछ ऐसी बातें थीं, जो बिल्कुल देसी थी. उनके प्रति राज कपूर का आग्रह इतना था कि वह विदेश में भी इस बात की परवाह नहीं करते थे कि वहां के लोग क्या सोचेंगे. उनकी यह बात लोगों को चौंकाती थी कि इतने बड़े और धनी आदमी होने के बावजूद राज कपूर कभी बैड पर नहीं सोते थे. वह जमीन पर सोते थे.

पहुंच गए लंदन
पूरी इंडस्ट्री यह जानती थी कि राज कपूर चाहे देश में अपने घर पर हों या फिर विदेश में, वह हमेशा जमीन पर ही गद्दा लगाकर सोते थे. फिर चाहे वह कितना ही बड़ा और आलीशान होटल क्यों न हो. खुद उनकी बेटी रितु नंदा ने यह बात मीडिया में बताई थी कि वह चाहे किसी होटल में जाएं, अपने कमरे में पलंग के ऊपर से गद्दा खींच लेते और उसे जमीन पर बिछा देते थे. कई बार इससे खास तौर पर विदेश में उन्हें मुश्किलों का भी सामना करना पड़ा क्योंकि होटलों के अपने नियम-कायदे होते हैं. एक बार उन्हें किसी काम से लंदन जाना पड़ा.

नाराज हुआ मैनेजमेंट
राज कपूर लंदन के प्रसिद्ध और भव्य हिल्टन होटल में रुके थे. वहां उन्हें पांच दिनों तक रहना था. रात को जब राज कपूर ने अपने कमरे में पलंग का गद्दा नीचे जमीन पर पटक दिया और उस पर सोए, तो यह बात होटल के स्टाफ की नजर आ गई. उन्होंने राज कपूर की इस बात की शिकायत मैनेजमेंट से कर दी. तब मैनेजरों ने आकर राज कपूर से कहा कि वह आगे से ऐसा न करें. पलंग के गद्दे को नीचे जमीन पर न उतारें और खुद भी गद्दे पर ही सोएं. परंतु राज कपूर कहां मानने वाले थे. अगले दिन भी उन्होंने अपनी आदत के अनुसार गद्दा फर्श पर लगाया और आराम से सोए. तब नाराज मैनेजमेंट ने राज कपूर पर होटल के नियमों की अवहेलना करने के जुर्म में उन पर जुर्माना लगा दिया. राज कपूर ने जुर्मान भर दिया और जब तक होटल में रहे, अपने हिसाब से गद्दा जमीन पर डालकर सोते रहे. होटल द्वारा लगाया जुर्माना भी भरते रहे.

 

Trending news