अमिताभ बच्चन ने उठाया AI की मदद से हो रही फेस मैपिंग का मुद्दा, कही ये बात
Advertisement

अमिताभ बच्चन ने उठाया AI की मदद से हो रही फेस मैपिंग का मुद्दा, कही ये बात

Amitabh Bachchan on AI: एआई के फायदे तो हैं ही पर कुछ नुकसान भी हैं. कई सितारे एआई की मदद से फेक कंटेंट का शिकार भी हो चुके हैं. हाल ही में अमिताभ बच्चन ने एआई और उसके नुकसान पर बात करते हुए इसे एक चिंतनीय मुद्दा बताया. 

अमिताभ बच्चन ने उठाया AI की मदद से हो रही फेस मैपिंग का मुद्दा, कही ये बात

Amitabh Bachchan on AI: रश्मिका मंदाना समेत कई सितारे डीपफेक का शिकार हो गए हैं. आम लोगों के साथ-साथ सितारों को भी एआई की नुकसानों को झेलना पड़ रहा है. ऐसे में कई सितारे सामने आकर इस परेशानी पर बात रख चुके हैं. हाल ही में अमिताभ बच्चन ने भी एआई पर बात की. उन्होंने इसके गलत इस्तेमाल के मुद्दे को उठाया. अभिनेता ने यह भी कहा कि जो लोग एआई की गलत इस्तेमाल कर रहे हैं उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई भी होनी चाहिए.  

एआई पर अमिताभ बच्चन ने कही ये बात

सिम्बायोसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी में फिल्म फेस्टिवल के दौरान बात करते हुए अमिताभ बच्चन कहते हैं कि फिल्म मेकिंग में भी लगातार कई बड़े बदलाव हुए हैं. पर चिंता का विषय ये है कि इनवैलिड टेक्नोलॉजी की लाइफ दो से तीन महीने से ज्यादा नहीं होती. इसके बाद वो कहते हैं कि इससे भी बड़ी चिंता की बात है एआई. सभी फेस मैपिंग के शिकार हो रहे हैं. अभिनेता ने बताया कि कैसे सभी के चेहरों और शरीर के साथ एआई की मदद से छेड़छाड़ की जा रही है. 

क्या है डीपफेक जिसका शिकार हो रहे हैं सितारें 

डीपफेक एक तरह की तकनीक है, जिसका इस्तेमाल करके लोगों के चेहरे और शरीर को किसी अन्य वीडियो या फोटो में जोड़ दिया जाता है. रश्मिका मंदाना समेत कई सितारे इस तकनीक का शिकार हो चुके हैं. अमिताभ बच्चन ने इस समस्या पर पहले भी लीगल एक्शन लेने की डिमांड की थी. 

समारोह के दौरान अमिताभ बच्चन ने एआई के संभावित नुकसान और गलत इस्तेमाल से बचने के लिए कानूनी सुरक्षा उपायों पर भी बात की. अभिनेता का मानना है कि इस समस्या को रोकने के लिए कड़ी सजा का प्रावधान होना चाहिए. 

Trending news