Parveen Babi Death Anniversary: परवीन बाबी की वसीयत से उनके आखिरी दिन तक, दर्दनाक मौत पर अमिताभ बच्चन ने ये कहा था
Advertisement
trendingNow12069045

Parveen Babi Death Anniversary: परवीन बाबी की वसीयत से उनके आखिरी दिन तक, दर्दनाक मौत पर अमिताभ बच्चन ने ये कहा था

Parveen Babi Death Anniversary:  परवीन बाबी की दर्दनाक मौत को भला कैसे भुला सकते हैं. आज एक्ट्रेस की पुण्यतिथि है. आइए बताते हैं आखिर उनके साथ क्या हुआ था. अमिताभ बच्चन ने उनकी हालत पर क्या कहा था. पढ़िए थ्रोबैक सीरीज में ये किस्सा.

परवीन बाबी

परवीन बाबी. बॉलीवुड की बेहद खूबसूरत एक्ट्रेस, 'टाइम मैगजीन' में फीचर होने वाली पहली बॉलीवुड एक्ट्रेस, 70-80 दशक में तहलका मचाने वाली अदाकारा. जिनके लिए 3-3 एक्टर जान छिड़कते थे. लेकिन परवीन बाबी का अंत में ऐसा हाल हुआ जिसे दर्दनाक भला और क्या ही हो सकता है. कहते हैं न उगते सूरज को तो सब सलाम करते हैं लेकिन डूबते सूरज को हर कोई भूला देता है. बस यही सब परवीन बाबी ने भी झेला. आइए परवीन बाबी की पुण्यतिथि पर 'थ्रोबैक इंटरव्यू' सीरीज में अमिताभ बच्चन का रिएक्शन बताते हैं, जो उन्होंने एक्ट्रेस के निधन पर कहा था.

कई साल बॉलीवुड पर राज करने वाली परवीन बॉबी 50 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह गईं. 20 जनवरी 2005  को अंतिम सांसें लेनी वाली अदाकारा को डायबीटीज और पैरानॉइड सिजोफ्रेनिया (Paranoid Schizophrenia) नाम की बीमारी थी. इसी बीमारी के चलते परवीन बाबी ने अंतिम दिनों में काफी दर्द झेला.

अमिताभ बच्चन पर लगाए थे आरोप
जिन अमिताभ बच्चन के साथ परवीन बाबी की इतनी जमती थीं, उन्हीं को वह जानी दुश्मन समझने लगी थीं. एक बार तो उन्होंने प्रिंस चार्ल्स और बिग बी के बारे में यह कह दिया था कि उन्हें वे मार सकते हैं. इसी बीमारी का एक और असर ये हुआ कि लोगों ने उनसे दूरी बना ली थी कि कहीं एक्ट्रेस उनपर भी कोई आरोप न लगा दें. 

परवीन बाबी पर अमिताभ बच्चन ने क्या कहा था
शान, नमक हलाल, शान, कालिया से लेकर दो और दो पांच जैसी फिल्मों में परवीन बाबी के साथ अमिताभ बच्चन ने काम किया था. एक वक्त तो अफवाहें भी थीं कि दोनों एक दूसरे को डेट कर रहे थे. लेकिन कभी भी ये कंफर्म नहीं हुआ. परवीन बाबी की मौत के बाद अमिताभ बच्चन ने चुप्पी तोड़ी थी. उन्होंने एक मशहूर जर्नलिस्ट से बात करते हुए कहा था, 'मुझे नहीं पता क्या हुआ. शायद उनकी हालत पर बात करना एथिकल नहीं होगा. उनकी बीमारी की वजह से ही ये हालत हो गई थी कि वह लोगों से डरने लगी थीं. वह अकेला रहना चाहती थीं. उन्होंने खुद को सबसे दूर कर लिया था.'

कहां कहती थीं परवीन बाबी
दुर्गति तो ये थी कि परवीन बाबी जूहू, मुंबई के एज रिवेरा बिल्डिंग में 7वीं मंजिल में अकेली रहती थीं. जब उनका सिक्का चल रहा था तो ढेरों लोग उनके आसपास. लेकिन जब उन्हें लोगों की जरूरत थी तो कोई नहीं था उनके साथ.

परवीन बाबी की मौत, वो आखिरी दिन
तीन दिन बीत जाने के बाद तो ये बात सामने आई थी कि परवीन बाबी इस दुनिया में नहीं रही. जब दूध के पैकेट और अखबार इकट्ठा होने लगे. बदबू आने लगी तो जाकर तहकीकात हुई कि आखिर फ्लैट में क्या चल रहा है. तब पुलिस आई तो देखा कि अंदर परवीन बाबी मृत पड़ी हैं. कमरा पूरी तरह से अयस्त व्यस्त था. पास में व्हील चेयर थी. दवाईयां फैली पड़ी थी.

परवीन बाबी की पोस्टमार्टम रिपोर्ट
परवीन बाबी का शव जब पोस्टमार्टम के लिए कहा तो पता चला कि उनके शरीर में 2-3 दिन से खाने पीने का एक कण भी नहीं था. लेकिन शराब जरूर मिली थी. इतना ही नहीं उनके पैर में गैंगरीन भी हो गया था.

परवीन बाबी का अंतिम संस्कार किसने किया
एक्ट्रेस की मौत के कई दिन बीत जाने के बाद भी उनके परिवार से उनकी खोज खबर लेने कोई नहीं आया. अस्पताल में पोस्टमार्टम हो चुका था. लेकिन कोई भी परिवार वाला नहीं था जो एक्टरेस का अंतमि संस्कार कर सके. ऐसे में एक्ट्रेस के पूर्व पार्टनर महेश भट्ट आगे आए और उन्होंने ही अंतिम संस्कार किया.

वसीयत का क्या हुआ
वैसे तो परवीन बॉबी की मौत के बाद उनकी जमीन जायदाद के लिए कई रिश्तेदार आकर खड़े हो गए. मामला कोर्ट भी पहुंचा. एक्ट्रेस की प्रॉपर्टी मुंबई के अलावा जूनागढ़ में भी थी. अकाउंट में भी 20 लाख रुपये से अधिक थे. लेकिन कोर्ट के सामने जब परवीन बाबी की वसीयत पेश की गई तो सब साफ हुआ. एक्ट्रेस ने वसीयत में संपत्ति का इस्तेमाल एक ट्रस्ट बनाने के लिए खर्च किया गया था ताकि गरीबों की मदद हो सके. बस फिर क्या कोर्ट ने संपत्ति का बंटवारा किया. 70 फीसदी गरीब बच्चों के लिए तो 20 फीसदी उनके मामा मुराद खान और 10 फीसदी हिस्सा गरीब ईसाई बच्चों को दे दिया गया.

Trending news