जिंदगी कैसी है पहेली हाय..इस मशहूर गायक के पास नहीं थे पेट भरने तक के पैसे, सब्जी वाले से उधार मांगकर भरी..!
Advertisement

जिंदगी कैसी है पहेली हाय..इस मशहूर गायक के पास नहीं थे पेट भरने तक के पैसे, सब्जी वाले से उधार मांगकर भरी..!

Singer Mukesh: अपने दौर के मशहूर सिंगर थे मुकेश जो दिलीप कुमार से लेकर राज कपूर तक की आवाज बने लेकिन एक ऐसा दौर भी उन्होंने देखा जब उनके पास परिवार को पालने तक के पैसे नहीं थे.  

मुकेश

Singer Mukesh Biography: वाकई किसी ने सही ही कहा है कि जिंदगी किसी पहेली से कम नहीं है. ये कभी हंसाती है तो कभी रुलाती हैं कभी कामयाबी दिखाती है तो कभी झट से अर्श से फर्श पर ले आती है. आज हम एक ऐसे ही सिंगर की जिंदगी से जुड़ा दिलचस्प पहलू बताने जा रहे हैं जिन्होंने अपनी जिंदगी में बेहतरीन दौर देखा. उन्होंन दिलीप कुमार (Dilip Kumar) से लेकर राज कपूर (Raj Kapoor) तक के लिए खूब गाने गाए लेकिन इसके बावजूद उनकी जिंदगी बदहाल ही रही. वो मशहूर सिंगर थे मुकेश (Singer Mukesh). जिनकी पीढ़ी आज भी बॉलीवुड से जुड़ी है. 

सबसे ज्यादा दिलीप कुमार की आवाज बने

1941 में सिंगर मुकेश को पहला मौका मिला था फिल्म का नाम था निर्दोष लेकिन इसमें मुकेश ने एक्टिंग की थी. इसके बाद इनकी आवाज को सबसे पहले नोटिस किया के एल सहगल ने और उन्हें गाने के लिए ब्रेक मिला. देखते ही देखते वो दिलीप कुमार के लिए पसंदीदा आवाज बन बैठे. उस दौर में उन्होंने सबसे ज्यादा गाने दिलीप कुमार के लिए ही गाए. इसके बाद राज कपूर पर भी उनकी आवाज खूब फबी. एक वक्त था जब राज कपूर कहा करते थे कि ‘मैं तो शरीर हूं मेरी आत्मा तो मुकेश है’ लेकिन इतना मशहूर होते हुए भी गायक मुकेश की जिंदगी इम्तिहानो से भरी थी. 

fallback

पेट भरने तक के नहीं थे पैसे
उस वक्त गायक मुकेश की माली हालत थी एक वक्त को ऐसा भी रहा जब उनके पास घर चलाने तक के पैसे नहीं थे. वो बच्चों की स्कूल फीस तक नहीं भर पाते थे और कई-कई दिन खुद भूखे प्यासे रहकर परिवार का पेट भरते. उस वक्त मुकेश ने एक सब्जी वाले से उधार लेकर बच्चों की फीस भरी थी. ये किस्सा खुद मुकेश के बेटे नितिन मुकेश ने एक रियलिटी शो में रिवील किया था और बताया था कि उनके पिता ने जिंदगी में खूब उतार चढ़ाव देखें लेकिन वो हमेशा हीरो बनकर निकले. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहलेसबसे आगे 

Trending news