National Film Awards: फीचर फिल्मों को कैटेगरी में 32 अवार्ड, जानिए स्वर्ण और रजत कमल के साथ मिलेगी कितनी राशि
Advertisement
trendingNow11839934

National Film Awards: फीचर फिल्मों को कैटेगरी में 32 अवार्ड, जानिए स्वर्ण और रजत कमल के साथ मिलेगी कितनी राशि

Udham Singh Best Hindi Film: राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में लगभग 60 अवार्ड दिए गए हैं. इनमें विजेताओं को स्वर्ण कमल, रजत कमल के साथ प्रमाण पत्र की कैटेगरी भी है. साथ ही विजेताओं को नगद अवार्ड भी मिलता है. जानिए विजेताओं को पुरस्कार में क्या-क्या मिलेगा...

 

National Film Awards: फीचर फिल्मों को कैटेगरी में 32 अवार्ड, जानिए स्वर्ण और रजत कमल के साथ मिलेगी कितनी राशि

Alia Bhatt Actress: गुरुवार शाम को 69वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार की जूरी ने वर्ष 2021 के विजेताओं की घोषणा की. इसमें फीचर फिल्म और नॉन-फीचर फिल्म श्रेणी में अवार्ड (Non-Feature Film) घोषित किए गए हैं. नॉन फीचर फिल्म श्रेणी में जहां 24 कैटेगरी में अवार्ड दिए गए हैं, वहीं फीचर फिल्म श्रेणी में 32 अवार्ड्स की घोषणा की गई है. राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में विजेताओं को स्वर्ण कमल और रजत कमल के साथ नगद राशि भी प्रदान की जाती है. नॉन फीचर फिल्म श्रेणी में जहां बेस्ट नॉन फीचर फिल्म को स्वर्ण कमल और 75 हजार रुपये का ईनाम दिया जाता है, वहीं अन्य सभी श्रेणियों में रजत कमल के साथ अलग-अलग नगद राशि दी जाती है. जो 50 हजार रुपये से लेकर डेढ़ लाख रुपये तक है. परंतु फीचर फिल्म कैटेगरी में सर्वश्रेष्ठ फिल्म तथा सर्वश्रेणियों में स्वर्ण कमल दिए जाते हैं. साथ ही इसमें नकद राशि सवा लाख रुपये से ढाई लाख रुपये तक राशि होती है.

स्वर्ण कमल अवार्ड
आज घोषित हुए राष्ट्रीय पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म के लिए रॉकेट्रीः द नंबी इफेक्ट को स्वर्ण कमल तथा निर्मात एवं निर्देशक को ढाई-ढाई लाख रुपये का पुरस्कार मिलेगा. वहीं, बेस्ट पापुलर फीचर फिल्म के लिए आरआरआर (तेलुगु) में निर्माता-निर्देशक को स्वर्ण कमल के साथ दो-दो लाख रुपये पुरस्कार में दिए जाएंगे. डेब्यू डायरेक्टर की बेस्ट फिल्म के लिए इंदिरा गांधी अवार्ड मलयालम फिल्म मेप्पादियन को स्वर्ण कमल के साथ निर्माता-निर्देशक को सवा-सवा लाख रुपये का अवार्ड मिलेगा. सर्वश्रेष्ठ बाल फिल्म के लिए गुजराती फिल्म गांधी एंड कंपनी को स्वर्ण कमल के साथ निर्माता-निर्देशक को डेढ़-डेढ़ लाख का पुरस्कार घोषित हुआ है. जबकि सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के पुरस्कार में मराठी फिल्म गोदावरी के निर्देशक निखिल महाजन को स्वर्ण कमल के साथ ढाई लाख रुपये मिलेंगे.

रजत कमल अवार्ड
34 में पांच श्रेणियों को छोड़ कर बाकी सभी कैटगरी में फिल्म निर्माता, निर्देशकों, एक्टरों, तकनीशियनों को रजत कमल के साथ 50 हजार रुपये से लेकर डेढ़ लाख रुपये की राशि मिलेगी. नरगिस दत्त अवार्ड के लिए द कश्मीर फाइल्स (The Kashmir Files) के निर्माता-निर्देशक को रजत कमल के साथ डेढ़-डेढ़ लाख रुपये का पुरस्कार मिलेगा. वहीं बेस्ट एक्टर अल्लू अर्जुन (Allu Arjun, पुष्पा-1), बेस्ट एक्ट्रेस के लिए आलिया भट्ट (Alia Bhatt, गंगूबाई काठियावाड़ी) तथा कृति सैनन (Kriti Sanon, मिमी), बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर के लिए पंकज त्रिपाठी (Pankaj Tripathi, मिमी), बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस के लिए पल्लवी जोशी (Pallavi Joshi, द कश्मीर फाइल्स) को पुरस्कार में रजत कमल तथा 50-50 हजार रुपये प्रदान किए जाएंगे. हिंदी में ऊधम सिंह समेत सभी 12 भाषाओं की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों को रजत कमल के साथ निर्माता-निर्देशक को एक-एक लाख का पुरस्कार दिया जाएगा. पर्यावरण और सामाजिक मुद्दों की श्रेणियों में सर्वश्रेष्ठ फिल्मों को रजत कमल के साथ निर्माता-निर्देशक को डेढ़-डेढ़ लाख का अवार्ड मिलेगा.

 

Trending news