Mukesh Songs: मैदान में मुकेश के गाने गाता था यह महान स्पिनर, टेस्ट मैचों में लिए ज्यादा विकेट और बनाए कम रन
Advertisement
trendingNow11842870

Mukesh Songs: मैदान में मुकेश के गाने गाता था यह महान स्पिनर, टेस्ट मैचों में लिए ज्यादा विकेट और बनाए कम रन

Mukesh death anniversary: आज हिंदी सिनेमा के महान गायक मुकेश की पुण्यतिथि है. वह एक म्यूजिक कंटर्स के लिए अमेरिका गए थे, वहीं उनका निधन हुआ. दुनिया और देश के हर कोने में मुकेश की आवाज के दीवाने तब भी थे और आज भी हैं. महान क्रिकेटर बी.एस. चंद्रशेखर मैदान में उनकी आवाज से जोश में भर जाते थे...

 

Mukesh Songs: मैदान में मुकेश के गाने गाता था यह महान स्पिनर, टेस्ट मैचों में लिए ज्यादा विकेट और बनाए कम रन

B. S. Chandrasekhar: क्रिकेट और बॉलीवुड (Bollywood) के रिश्तों की बात नई नहीं है. मगर अक्सर इस मामले में बॉलीवुड की हीरोइनों और क्रिकेट के सितारों का ही नाम जुड़ा होता है. परंतु हिंदी फिल्मों के महान गायक मुकेश (Singer Mukesh) की आवाज के भारतीय क्रिकेट टीम में कई फैन रहे हैं, मगर इनमें बी.एस. चंद्रशेखर की बात अलग थी. 1967 से 1979 तक भारत के लिए खेलने वाले चंद्रशेखर, मुकेश के इतने जबर्दस्त दीवाने थे कि क्रिकेट के मैदान में अक्सर मुकेश के गीतों को गुनगुनाया करते थे. अब 78 बरस को हो चुके चंद्रशेखर ने अपने बेटे का नाम भी मुकेश के बेटे नितिन मुकेश (Nitin Mukesh) के नाम पर नितिन रखा.

जिस देश में गंगा बहती है
मुकेश उम्र में चंद्रशेखर से बीस साल बड़े थे, लेकिन अपने निधन से 10 साल पहले उनकी इस महान लेग स्पिनर से मुलाकात हुई थी. तब हुई दोस्ती मुकेश के रहने तक लगातार बरकरार रही. चंद्रशेखर के बारे में प्रसिद्ध है कि जब वह भारत के लिए मैदान में उतरते तो मुकेश का प्रसिद्ध गाना, जिस देश में गंगा बहती है... गुनगुनाते थे. इसके अलावा वह मैदान पर हमेशा मुकेश के ही गीत गाते नजर आते थे. मुकेश के लिए चंद्रशेखर की दीवानगी उनके फैन्स और क्रिकेट मैदान में आने वाले दर्शकों को भी हो गई थी. ऐसे में जब चंद्रशेखर गेंदबाजी कर रहे होते, तो उस दौर में ट्रांजिस्टर मैदान में लाने वाले दर्शक अक्सर वह रेडियो स्टेशन जोर से बजाने लगते, जिस पर मुकेश के गाने चल रहे होते थे.

एक अनोखा रिकॉर्ड
वैसे इसी दौर में जब टाइगर पटौदी जब मैदान में उतरा करते थे, तो क्रिकेट के दर्शक ट्रांजिस्टर पर शर्मीला टैगोर (Sharmila Tagore) की फिल्मों के गाने भी बजाते थे. खैर, मुकेश के गाने सुनकर चंद्रशेखर का जोश बढ़ जाता था. प्रसिद्ध क्रिकेटर सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने भी यह बात लिखी है कि मैदान पर जब चंद्रशेखर का जोश बढ़ाना होता तो वह मुकेश के गीत गुनगुनाने लगते थे. चंद्रशेखर के नाम भारतीय क्रिकेट में एक बहुत ही अनोखा रिकॉर्ड है. उन्होंने टेस्ट मैचों में विकेट ज्यादा लिए और रन कम बनाए हैं. 58 टेस्ट मैच खेलने वाले चंद्रशेखर के नाम जहां 167 रन हैं, वहीं उन्होंने 242 विकेट लिए हैं. दुनिया में यह रिकॉर्ड सिर्फ एक और क्रिकेटर के खाते में हैं. न्यूजीलैंड के क्रिस मार्टिन. 71 टेस्ट मैचों में 123 रन और 233 रन.

 

Trending news