Ek Din Ek Film: इस भारतीय फिल्म ने सबसे पहले विदेश में कमाए थे 100 करोड़, बनी थी सिर्फ पांच करोड़ में
Advertisement

Ek Din Ek Film: इस भारतीय फिल्म ने सबसे पहले विदेश में कमाए थे 100 करोड़, बनी थी सिर्फ पांच करोड़ में

Bollywood Box Office: हाल के वर्षों में फिल्मों की सफलता को बॉक्स ऑफिस आंकड़ों से भी मापा जाने लगा है. कौन सी फिल्म कितने सौ करोड़ से कितने हजार करोड़ कमाती है. इन बातों की शुरुआत कोई तीन-चार दशक पहले हुई थी. क्या आप जानते हैं कि विदेश में किस फिल्म ने सबसे पहले 100 करोड़ रुपये कमाए थे...

 

Ek Din Ek Film: इस भारतीय फिल्म ने सबसे पहले विदेश में कमाए थे 100 करोड़, बनी थी सिर्फ पांच करोड़ में

Bollywood Films: बॉलीवुड फिल्मों ने यूं तो विश्व सिनेमा में अपनी पहचान बनाई है, लेकिन धीरे-धीरे बीते कुछ दशकों में बाहर फैन फॉलोइंग भी बनाई है. हिंदी फिल्मों को खास तौर पर उसके नाच-गाने, उसमें दिखाए जाने वाले भारतीय उत्सवों की वजह से खास तौर पर पसंद किया जाता है. बॉक्सऑफिस के आंकड़ों की बात करें तो अब किसी को आश्चर्य नहीं होता, जब भारतीय फिल्में विदेश में भी सैकड़ों करोड़ का कारोबार करती हैं. मगर क्या आप जानते हैं कि किस भारतीय फिल्म ने सबसे पहले विदेश में 100 करोड़ रुपये की कमाई का आंकड़ा पार किया थाॽ और विश्वास कीजिए कि यह कोई बड़े सितारों से सजी फिल्म नहीं थी!

पंजाबी-हिंदू शादी
विदेश में 100 करोड़ रुपये कमाने वाली पहली भारतीय फिल्म मात्र 5 करोड़ रुपये के छोटे बजट में बनी थी. इसमें नसीरुद्दीन शाह (Naseeruddin Shah), शेफाली शाह (Shefali Shah), विजय राज, रजत कपूर, सोनी राजदान, लिलेट दुबे, तिलोत्तमा शोम और रणदीप हुडा (Randeep Hooda) जैसे कलाकार थे. फिल्म की निर्माता-निर्देशक भी महिला थी. फिल्म का नाम था, मानसून वेडिंग और निर्देशक थीं, मीरा नायर (Meera Nair). 2001 में बनी यह पारिवारिक-कॉमेडी-ड्रामा थी. जिसमें दिल्ली (Delhi) में रहने वाले पंजाबी-हिंदू परिवार की शादी (Punjabi Hindu Marriage) और उससे जुड़े घटनाक्रम दिखाए गए थे. फिल्म अदिति (वसुंधरा दास) और हेमंत (परवीन डबास) की रोमांटिक उलझनों को सामने लाती है. फिल्म से चूंकि अमेरिकी प्रोड्यूसर भी जुड़े थे, तो इसे उस दौर की अन्य भारतीय फिल्मों की तुलना में व्यापक ग्लोबल रिलीज मिली.

मेरा जी करदा
मानसून वेडिंग बदलते हुए भारतीय सिनेमा के दौर में आई थी और इसे समीक्षकों ने सराहा था. फिल्म ने प्रतिष्ठित वेनिस अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में गोल्डन लायन जीता और सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फिल्म कैटेगरी में बाफ्टा और गोल्डन ग्लोब जैसे अवार्ड्स में नामांकन हासिल किया. लेकिन खास बात यह कि मानसून वेडिंग (Monsoon Wedding) आम दर्शकों को भी बहुत पसंद आई और कि फिल्म के गाने, आज मेरा जी करदा, आजा नचले और अल्लाह हू भारतीय शादियों की प्लेलिस्ट में पसंदीदा बन गए. आज भी यह फिल्म देखी जाती है. इसे आप तमाम ओटीटी प्लेटफॉर्म्स समेत यूट्यूब (Youtube) पर भी देख सकते हैं. मानसून वेडिंग ने अंतरराष्ट्रीय बॉक्स ऑफिस पर 30 मिलियन डॉलर (248 करोड़ रुपये से अधिक) की कमाई की. इस तरह यह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 100 करोड़ रुपये का आंकड़ा पार करने वाली यह पहली फिल्म है. विदेश में कमाई का इस फिल्म का रिकॉर्ड आठ साल बाद आमिर खान की 3 इडियट्स ने तोड़ा था.

Trending news