सिर्फ 5 लाख में बनी इस फिल्म ने बॉलीवुड को कर दिया था मालामाल, बनाए थे कई रिकॉर्ड्स
Advertisement
trendingNow11839284

सिर्फ 5 लाख में बनी इस फिल्म ने बॉलीवुड को कर दिया था मालामाल, बनाए थे कई रिकॉर्ड्स

80 साल पहले ऐसी फिल्म रिलीज हुई थी जिसने बॉक्स ऑफिस हिलाकर रख दिया था. इस फिल्म का बजट तो काफी कम था और कलेक्शन छप्परफाड़ था. जानिए इस फिल्म के बारे में.

इस लो बजट फिल्म ने तोड़े थे रिकॉर्ड

Low Budget Hit Film: बॉलीवुड में कई सारी फिल्में ऐसी हैं जिन्हें रिलीज हुए भले ही सालों बीत गए हैं लेकिन कमाई के मामले में बॉक्स ऑफिस पर ऐसी छाप छोड़ी है कि लोग आज भी इन फिल्मों को याद करते हैं. ऐसी ही एक फिल्म है जो करीबन 80 साल पहले रिलीज हुई थी. इस फिल्म का बजट तो मुट्ठीभर था और कमाई के मामले में इसने ऐसा रिकॉर्ड बनाया है जिसे आजतक कोई अपने नाम नहीं कर पाया.

80 साल पहले आई थी ये फिल्म
इस फिल्म का नाम 'किस्मत' (Kismat) है और ये साल 1943 में रिलीज हुई थी. भले ही ये फिल्म सालों पहले रिलीज हुई लेकिन इस फिल्म के चर्चे आज भी है. इसमें उस वक्त के दौर के मशहूर सितारे अशोक कुमार लीड रोल में थे. उनके साथ इस फिल्म में लीड रोल में मुमताज शांति और महमूद अली थे. ये फिल्म उस वक्त बेहद कम पैसे में बनी थी और कमाई का रिकॉर्ड ब्रेक कर दिया था.

 

fallback

 

5 लाख में बनी और कमाई 1 करोड़ 
सालों पहले रिलीज हुई इस फिल्म का बजट करीबन 5 लाख रुपये था. वहीं फिल्म ने 1 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया था. इतना ही नहीं ये बॉलीवुड की पहली 1 करोड़ी फिल्म है. इसके साथ ही इसके नाम एक और रिकॉर्ड है. ये फिल्म सिनेमाघरों में सबसे ज्यादा दिन तक चलने वाली फिल्म है और फिल्म हिंदी सिनेमा की ऐसी पहली फिल्म थी जो थियेटर में पूरे 3 साल तक लगी रही. आपको बता दें, बॉलीवुड में समय के साथ काफी ज्यादा बदलाव आ गया है. पहले की फिल्मों के बजट काफी छोटे और निश्चित होते थे. इसके साथ ही फिल्म के हिट और फ्लॉप होने का पैमाना भी अलग होता था.लेकिन अब फिल्म की सक्सेस का पैमाना 100 करोड़ का टर्म बन गया है.

Trending news