Jawan Box Office: इस पड़ोसी देश में हुआ जवान का विरोध; नहीं हुई रिलीज, वजह जानकर हैरान होंगे आप
Advertisement
trendingNow11861649

Jawan Box Office: इस पड़ोसी देश में हुआ जवान का विरोध; नहीं हुई रिलीज, वजह जानकर हैरान होंगे आप

Jawan In Theatres: रिलीज के पहले दिन जवान के 75 करोड़ रुपये कलेक्शन की खबरें आ रही हैं. क्या रविवार को यह आंकड़ा और ऊपर पहुंचेगाॽ इस पर सबकी नजर है. लेकिन इस बीच खबर है कि हमारे पड़ोसी देश में जवान (Film Jawan) को रिलीज नहीं होने दिया गया है और यह देश है...

 

Jawan Box Office: इस पड़ोसी देश में हुआ जवान का विरोध; नहीं हुई रिलीज, वजह जानकर हैरान होंगे आप

Shah Rukh Khan Jawan: शाहरुख खान की जवान ने भारत में भले ही बॉक्स ऑफिस ओपनिंग (Jawan Opening Day) के रिकॉर्ड तोड़ दिए और अमेरिका-यूरोप में भी देखी जा रही है. लेकिन हमारे एक पड़ोसी देश में फिल्म को विरोध का सामना करना पड़ा है और फिल्म वहां रिलीज नहीं हो पाई. यह देश है, बांग्लादेश. वहां बड़ी संख्या में फिल्म निर्माता, निर्देशक और एक्टर जवान के विरोध में उतर आए. अंत में सेंसर बोर्ड ने भी फिल्म को रिलीज करने से इंकार दिया दिया. लंबे समय ये बांग्लादेश में हिंदी फिल्मों पर प्रतिबंध लगा था. मगर इस साल की शुरुआत में शाहरुख की पठान बांग्लादेश में रिलीज होने वाली, दस साल में पहली हिंदी फिल्म थी.

समझौते के बाद
पठान ने भारतीय फिल्मों के लिए बांग्लादेश में रास्ता खोला और सलमान खान (Salman Khan) की किसी का भाई किसी की जान रिलीज हुई थी. लेकिन ये दोनों फिल्में बांग्लादेशी बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाईं. इसके बावजूद बांग्लादेश में जवान की काफी चर्चा थी. यह पठान और किसी का भाई किसी की जान से इसलिए भी अलग मानी जा रही थी कि इसे पूरी दुनिया के साथ रिलीज किया जा रहा था. जबकि पिछली दो फिल्में दुनिया भर में रिलीज होने के लंबे समय बाद बांग्लादेश में लगी थीं. लेकिन अब जवान का विरोध शुरू हो गया. उल्लेखनीय है कि बांग्लादेश और भारत के बीच हुए समझौते के मुताबिक वहां साल में दस भारतीय फिल्मों को रिलीज करने की अनुमति मिलेगी.

मामला कारोबार का
समझौते के बावजूद जवान (Film Jawan) को बांग्लादेश में इसलिए अभी रिलीज नहीं करने दिया गया क्योंकि इससे बांग्लादेशी फिल्मों के कारोबार पर असर पड़ने की आशंका है. वहां के निर्माताओं, निर्देशकों और एक्टरों ने इसकी रिलीज का विरोध किया. उन्होंने धमकी दी थी कि अगर सेंसर बोर्ड ने जवान को रिलीज करने की इजाजत दी तो वे सात सितंबर को सड़कों पर मार्च निकालेंगे. विरोध करने वालों का यह भी तर्क है कि यह फिल्म समझौते के मानदंडों के अनुसार बांग्लादेश में सांस्कृतिक रूप से कुछ भी नहीं जोड़ रही. ऐसा ही विरोध पठान की रिलीज के समय भी हुआ था. मगर मई 2023 में फिल्म को थिएटरों में लगाने की इजाजत दे दी गई थी.

 

Trending news