36 साल पहले 9 लाख रुपए में बना था सीरियल Ramayan का एक एपिसोड, करोड़ों में हुई कमाई
Advertisement

36 साल पहले 9 लाख रुपए में बना था सीरियल Ramayan का एक एपिसोड, करोड़ों में हुई कमाई

Ramayan Tv Serial Interesting Facts:रामायण की पॉपुलैरिटी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि जब यह प्रसारित होता था तो सड़कों पर सन्नाटा छा जाता था. ऐसा लगता था कि कर्फ़्यू लग गया हो. 

36 साल पहले 9 लाख रुपए में बना था सीरियल Ramayan का एक एपिसोड, करोड़ों में हुई कमाई

Ramayan Tv Serial Facts: फिल्म 'आदिपुरुष' (Adipurush) अपनी रिलीज के बाद से ही कंट्रोवर्सी में फंस गई है. फिल्म के डायलॉग्स को लेकर जबरदस्त विवाद हो रहा है. इस बीच लोग रामानंद सागर (Ramanand Sagar) के बनाए टीवी सीरियल रामायण (Ramayan)को भी याद कर रहे हैं. साल 1987 में प्रसारित हुआ यह टीवी सीरियल आज भी दर्शकों का पसंदीदा है. इस टीवी सीरियल में अरुण गोविल (Arun Govil) ने भगवान राम का किरदार निभाया था. खास बात ये है कि आज भी, जब राम की बात होती है तो लोग अरुण गोविल के निभाए राम के किरदार को ही याद करते हैं. बहरहाल, आज हम आपको रामायण से जुड़े कुछ बेहद इंट्रेस्टिंग फैक्ट्स बताने वाले हैं.

fallback

9 लाख रुपए में बनता था रामायण का एक एपिसोड 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सीरियल रामायण के प्रत्येक एपिसोड को बनाने में लगभग 9 लाख रुपए का खर्चा आता था. वहीं, बात यदि कमाई की करें तो 80 के दशक में प्रसारित हुए रामायण के प्रत्येक एपिसोड पर 40 लाख रुपए तक की कमाई हो जाती थी. 80 के दशक में 40 लाख रुपए की कमाई वो भी एक एपिसोड से होना बड़ी बात थी. खबरों की मानें तो रामायण की कुल कमाई 30 करोड़ रुपए के आस-पास थी. 

fallback

55 देशों में एक साथ टेलिकास्ट हुआ था सीरियल 

रामायण की पॉपुलैरिटी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि जब यह प्रसारित होता था तो सड़कों पर सन्नाटा छा जाता था. ऐसा लगता था कि कर्फ़्यू लग गया हो. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो रमानंद सागर का बनाया ये टीवी सीरियल एक साथ 55 देशों में  प्रसारित किया गया था. वहीं, इस टीवी सीरियल के कुल 78 एपिसोड्स थे जिनमें से प्रत्येक 35 मिनट का था. रामायण का आखिरी एपिसोड 31 जुलाई 1988 को टेलिकास्ट हुआ था.

Trending news