Top Ki Flop: इस फ्लॉप फिल्म ने सिखाया आदित्य चोपड़ा को बड़ा सबक, फिर कभी नहीं किया ऐसा काम...
Advertisement

Top Ki Flop: इस फ्लॉप फिल्म ने सिखाया आदित्य चोपड़ा को बड़ा सबक, फिर कभी नहीं किया ऐसा काम...

Mujhse Dosti Karoge!: सिनेमा समय के साथ बदलता है. यही वजह है कि बड़े सितारों की मौजूदगी में भी महंगी फिल्में पिट जाती हैं. अच्छ मेकर वही है, जो गलतियों से सबक ले. बॉलीवुड के सबसे बड़े प्रोड्यूसर कहलाने वाले आदित्य चोपड़ा को उनकी बॉक्स ऑफिस पर नाकाम फिल्म मुझसे दोस्ती करोगे ने बड़ा पाठ पढ़ाया...

 

Top Ki Flop: इस फ्लॉप फिल्म ने सिखाया आदित्य चोपड़ा को बड़ा सबक, फिर कभी नहीं किया ऐसा काम...

Aditya Chopra YRF: गलतियां ही इनसान की सबसे अच्छी टीचर होती हैं. यही वजह है कि आदित्य चोपड़ा जब कभी फिल्म मुझसे दोस्ती करोगे को याद करते हैं, तो इसे अपनी जिंदगी के एक बड़े सबक के रूप में देखते हैं. 2002 में आई यह फ्लॉप फिल्म थी, जबकि इसमें उस समय मार्केट में भरोसेमंद कहे जाने वाले सितारे थे. ऋतिक रोशन, करीना कपूर और रानी मुखर्जी. यह एकमात्र फिल्म है, जिसमें ऋतिक-रानी एक-दूसरे के अपोजिट थे. जबकि कभी खुशी कभी गम (2001) और यादें (2001) के बाद ऋतिक-करीना की तीसरी फिल्म थी. उन दिनों दोनों के रोमांस के भी चर्चे थे. यह फिल्म एक लव ट्राइंगल थी, जिसमें तीनों बचपन के दोस्त हैं. ऋतिक का झुकाव करीना की ओर रहता है, जबकि रानी के प्यार की तरफ हीरो का ध्यान ही नहीं जाता. फिल्म का निर्देशन कुणाल कोहली ने किया था. यह उनकी पहली फिल्म थी.

बदलाव का दौर
मुझसे दोस्ती करोगे बॉक्स ऑफिस पर पिट गई. बाद में कुणाल कोहली ने माना कि शूटिंग तक आते-आते स्क्रिप्ट पुरानी हो चुकी थी क्योंकि इसे उन्होंने तीन-चार साल पहले लिखा था. सलमान खान, जिन्हें सबसे पहले साइन किया गया था, उन्होंने फिल्म छोड़ दी थी. इस दौरान सिनेमा बदल गया था. दर्शकों की पसंद बदल गई थी. लेकिन जब कुणाल ने स्क्रिप्ट यशराज फिल्म्स के सर्वेसर्वा यश चोपड़ा समेत पूरी स्टारकास्ट को सुनाई थी, तो सबने इसे पसंद किया था. मगर शूटिंग शुरू होने में लंबा समय लग गया. इस दौरान सिनेमा तेजी से बदला. इस बात का एहसास कुणाल कोहली को देर से हुआ. फिल्म का बहुत जोर-शोर से प्रचार किया गया, मगर यह नहीं चली. वह दौर फिल्मों की पायरेसी का भी था. अतः यशराज फिल्म्स ने इसकी रिलीज के साथ-साथ डीवीडी भी बाजार में उतार दी थी.

भरोसे की कहानी
मुझसे दोस्ती करोगे की स्क्रिप्ट भले ही सबको पसंद आई हो, मगर उस दौरान आदित्य चोपड़ा ऐसे शख्स थे जिन्हें इस कहानी में भरोसा नहीं था. उन्हें उसी वक्त लग गया था कि अब ऐसे प्रेम त्रिकोण वाली कहानियों का दौर चला गया है. लोग ऐसी फिल्म नहीं देखेंगे. वह फिल्म को प्रोड्यूस करना नहीं चाहते थे. लेकिन उनके परिवार समेत फिल्म के सितारों का एक स्वर में कहना था कि स्क्रिप्ट बढ़िया है और फिल्म जरूर चलेगी. नतीजा यह कि आदित्य चोपड़ा ने फिल्म प्रोड्यूस की. लेकिन जब फिल्म फ्लॉप हो गई तो आदित्य चोपड़ा ने कहा कि उनके लिए यह बहुत बड़ा सबक है. उन्होंने कहा कि आज के बाद मैं ऐसी कोई फिल्म प्रोड्यूस नहीं करूंगा, जिसकी कहानी मुझे पसंद नहीं होगी. फिर उन्होंने यही किया. यशराज फिल्म्स के वह आज सर्वेसर्वा हैं और अब वही फिल्में प्रोड्यूस करते हैं, जिन पर उन्हें भरोसा होता है. मुझसे दोस्ती करोगे की नाकामी पर आदित्य चोपड़ा ने कुछ महीने पहले रिलीज हुई यशराज फिल्म्स की डॉक्युमेंट्री द रोमांटिक्स में भी अपनी बातें साफगोई से रखी हैं. यह डॉक्युमेंट्री आप नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं.

Trending news