Dharmendra ने बहन के लिए छोड़ी थी 'जंजीर', फिल्म मेकर ने किया कुछ ऐसा कि बदले में लेनी पड़ी दूसरी फिल्म
Advertisement

Dharmendra ने बहन के लिए छोड़ी थी 'जंजीर', फिल्म मेकर ने किया कुछ ऐसा कि बदले में लेनी पड़ी दूसरी फिल्म

Dharmendra: धर्मेंद्र (Dharmendra) ने अपने करियर में एक से बढ़कर एक हिट फिल्में दी हैं. लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि उन्होंने अपने करियर में कई फिल्मों के ऑफर ठुकराए भी हैं जो आगे चलकर बड़ी हिट हुईं और उन्हीं में से एक नाम है जंजीर. 

 

dharam

Amitabh Bachchan's Zanjeer: फिल्म 'जंजीर (zanjeer) साल 1973 में रिलीज हुई थी जिससे अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) के रूप में फिल्म इंडस्ट्री को उसका 'एंग्री यंग मैन' मिला. इसी फिल्म के बाद से अमिताभ बच्चन की किस्मत पलट गई. लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि धर्मेंद्र (Dharmendra) भी इस फिल्म में काम करना चाहते थे. धर्मेंद्र 'जंजीर' की स्क्रिप्ट सलीम-जावेद से खरीद चुके थे और इसमें बतौर हीरो काम करना चाहते थे लेकिन अपनी बहन की वजह से धरम पाजी चाहकर भी इसमें काम नहीं कर पाए. 

ऐसे निकाली तरकीब

जंजीर की रिलीज से साल भर पहले धर्मेंद्र ने डारेक्टर प्रकाश मेहरा के साथ फिल्म 'समाधि' में काम किया. डकैत का रोल निभाकर धर्मेंद्र ने दर्शकों का खूब दिल जीता. ऐसे में जब धर्मेंद्र ने प्रकाश मेहरा के साथ 'जंजीर' की स्क्रिप्ट डिस्कसकी तो उन्हें भी कहानी काफी पसंद आई. प्रकाश मेहरा भी धर्मेंद्र के साथ ही 'जंजीर' बनाना चाहते थे लेकिन तब धर्मेंद्र ने इंकार कर दिया. लेकिन प्रकाश मेहरा को फिल्म की कहानी इतनी पसंद आई कि वो हर हाल में इसे डायरेक्ट करना चाहते थे. इसके लिए उन्होंने एक तरकीब निकाली और एक दूसरी फिल्म 'कहानी किस्मत की' की स्टोरी धर्मेंद्र को दे दी और बदले में जंजीर की कहानी उनसे ले ली. 

बहन की वजह से नहीं की फिल्म

फिल्म कहानी किस्मत की में धर्मेंद्र और रेखा ने काम किया. वहीं, प्रकाश मेहरा ने 'जंजीर' में अमिताभ बच्चन और जया बच्चन को कास्ट कर लिया. 'जंजीर' सुपरहिट हुई. लेकिन धर्मेंद्र ने इस ऑफर को ऐसे ही रिजेक्ट नहीं किया था, इसके पीछे भी बड़ा कारण था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, धर्मेंद्र ने इस बारे में बात करते हुए बताया था कि उनकी चचेरी बहन और प्रकाश मेहरा के बीच कुछ नाराजगी थी. इसी वजह से उन्होंने प्रकाश मेहरा की फिल्म में काम करने से मना कर दिया था. धर्मेंद्र ने भी अपनी बहन की वजह से एक बड़ी फिल्म ठुकरा दी. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news