Kangna Ranaut: यह है कंगना का रिपोर्ट कार्ड; 17 साल में 34 फिल्में और सिर्फ 5 हिट, हैं सुपरस्टार!
Advertisement
trendingNow11934488

Kangna Ranaut: यह है कंगना का रिपोर्ट कार्ड; 17 साल में 34 फिल्में और सिर्फ 5 हिट, हैं सुपरस्टार!

Tejas Box Office: कंगना रनौत का बॉक्स ऑफिस ग्राफ लगातार नीचे आ जा रहा है. सफलता का इंतजार उनके लिए लंबा होता जा रहा है. इसकी तमाम वजहें हैं. जिन पर कंगना और उनकी क्रिएटिव, पीआर तथा मार्केटिंग टीम को गंभीरता से सोचने की जरूरत है. तेजस का दूसरा दिन भी बॉक्स ऑफिस पर निराशाजनक साबित हुआ...

 

Kangna Ranaut: यह है कंगना का रिपोर्ट कार्ड; 17 साल में 34 फिल्में और सिर्फ 5 हिट, हैं सुपरस्टार!

Kangna Ranaut Films: ऐसा सिर्फ बॉलीवुड में हो सकता है कि कोई 17 साल के करियर में सिर्फ चार हिट दे और सुपरस्टार कहलाए! कंगना रनौत का रिपोर्ट कार्ड यही कह रहा है. शुक्रवार को रिलीज हुई तेजस ने कंगना के स्टारडम की कलई खोल दी है. कंगना द्वारा वीडियो रिलीज करके दर्शकों से अपील के बावजूद फिल्म दूसरे दिन नहीं उठ सकी. बॉलीवुड हंगामा के अनुसार पहले दिन 1.25 करोड़ कमाने वाली तेजस दूसरे दिन 1.20 करोड़ का ही कलेक्शन कर पाई. ऐसे में यह सवाल उठ रहे हैं कि आखिर दर्शक क्यों कंगना की फिल्म देखने नहीं जा रहे, जबकि तेजस के साथ रिलीज हुई 12वीं फेल का कलेक्शन दूसरे दिन पहले दिन के मुकाबले दो गुना होकर सवा दो करोड़ के आस-पास पहुंच गया.

सफल फिल्मों की गिनती
कंगना ने 2006 में गैंगस्टरः अ लव स्टोरी से बॉलीवुड में कदम रखा था. तब से तेजस तक वह हिंदी की 34 फिल्में कर चुकी हैं. रिकॉर्ड देखें, तो इनमें से केवल चार फिल्में ही ऐसी हैं जो बॉक्स ऑफिस पर हिट या ब्लॉकबस्टर रही हैं. जबकि बाकी औसत, फ्लॉप या डिजास्टर रही हैं. बॉक्स ऑफिस इंडिया के आंकड़े बताते हैं कि कंगना की पांच सबसे सफल फिल्मों में वंस अपॉन अ टाइम इन मुंबई (2010), तनु वेड्स मनु (2011), कृष 3 (2013), क्वीन (2014) और तनु वेड्स मनु रिटर्न्स (2015) हैं. इनमें से क्वीन और तनु वेड्स मनु सीरीज की दो फिल्मों में कंगना ने बेहतरीन अभिनय करके दर्शकों के दिल जीत लिए. इन्होंने ही उन्हें स्टारडम दिया. जबकि अन्य दो फार्मूला-मल्टीस्टारर फिल्में हैं. इन पांच के अतिरिक्त कंगना के पास गैंगस्टरः अ लव स्टोरी, लाइफ इन अ मैट्रो, राज-द मिस्ट्री कंटीन्यूअस जैसी सेमी-हिट और फैशन, डबल धमाल, शूट आउट एट वडाला, मणिकर्णिका जैसी एवरेज यानी औसत फिल्में है. इन सात में से ज्यादातर मसाला और मल्टीस्टारर फिल्में हैं.

बढ़ती हुई फ्लॉप
कंगना की फिल्मोग्राफी में सफल या औसत कुल 12 फिल्में हैं. इन्हें छोड़ दें तो कंगना की बाकी 22 फिल्में फ्लॉप या डिजास्टर की लिस्ट में हैं. करियर ग्राफ को देखें को कंगना में खास बदलाव क्वीन के बाद दिखता है, जहां वह सिर्फ अपने आप को केंद्र में रखकर फिल्म करती दिखती हैं. इसमें कोई समस्या नहीं है, लेकिन उन्होंने जो स्क्रिप्ट चुनीं वे दर्शकों को पसंद नहीं आईं. कंगना के करियर की इस ढलान का विश्लेषण अलग से हो सकता है कि उनकी इस नाकामी की क्या वजहें हैं. मगर कंगना के लिए बॉक्स ऑफिस पर खतरे की घंटी बज चुकी है.

 

Trending news