Bollywood Legends: अमिताभ के प्यार में जया ने सेक्रेटरी से छुपकर किया यह काम, लेकिन समझ गई यह सीनियर एक्ट्रेस
Advertisement
trendingNow11795895

Bollywood Legends: अमिताभ के प्यार में जया ने सेक्रेटरी से छुपकर किया यह काम, लेकिन समझ गई यह सीनियर एक्ट्रेस

Jaya Bachchan Films: अक्सर कम से कम शुरूआती दिनों में लोग अपने प्यार को छुपा कर रखते हैं. जब तक उन्हें खुद अपने प्यार पर विश्वास नहीं हो जाता. अमिताभ बच्चन जब फिल्मों में स्ट्रगल कर रहे थे, उन दिनों जया बच्चन ने अपने पैर जमा लिए थे. फिर जया ने ऐसा काम किया, जिसे जानकर आज भी लोग हैरान होते हैं...

 

Bollywood Legends: अमिताभ के प्यार में जया ने सेक्रेटरी से छुपकर किया यह काम, लेकिन समझ गई यह सीनियर एक्ट्रेस

Amitabh Bachchan Films: कहा जाता है कि अमिताभ बच्चन और जया बच्चन की शानदार फिल्म अभिमान को इन दोनों सितारों ने ही प्रोड्यूस किया था. लेकिन फिल्म के प्रोड्यूस होने का क्रेडिट उन्होंने नहीं लिया. यहां प्रोड्यूसर के रूप में अमिताभ बच्चन के सेक्रेटरी पवन और जया बच्चन की सेक्रेटरी सुशीला कामत का नाम है. जया के उस समय फिल्म इंडस्ट्री में नया होने की वजह से स्क्रिप्ट के चुनाव में मदद करती थीं. हर कहानी या स्क्रिप्ट पहले सुशीला देखती थीं और जो ठीक लगती थीं, उन्हें जया की तरफ बढ़ा देती हैं. रोचक बात यह है कि सुशीला कामत से तमाम स्क्रिप्ट शेयर करने वाली जया ने उन्हें उन दो फिल्मों की खबर नहीं होने दी, जो उन्होंने सबसे पहले अमिताभ बच्चन के साथ साथ साइन की थीं.

अमिताभ की मदद
जया द्वारा सुशीला कामत के बगैर बताए साइन की गई ये फिल्में थीं, बंसी बिरजू और एक नजर. दोनों फिल्में 1972 में आई थीं. सुशीला कामत को पता ही नहीं चला कि जया ने कैसे, कब और क्यों इन फिल्मों को साइन किया. ये दो फिल्में नहीं चलीं. असल में, इन दिनों में जया और अमिताभ एक-दूसरे को पसंद करने लगे थे. मगर जया इंडस्ट्री में जम गई थीं और अमिताभ स्ट्रगल कर रहे थे. तब जया ने ये फिल्में अपने बाजार मूल्य से काफी कम कीमत पर साइन कीं ताकि वह अमिताभ की मदद कर सकें. उस वक्त उनका नाम पर्दे पर जया भादुड़ी था. ये दोनों फिल्में भले नहीं चलीं, परंतु अमिताभ को काम मिलने लगा. अमिताभ-जया के रोमांस की भले ही किसी को खबर नहीं थी, परंतु कहा जाता है कि फिल्म एक नजर में जया बच्चन की मां का रोल निभाने वाली सीनियर एक्ट्रेस नादिरा फिल्म के सेट पर समझ गई थीं कि दोनों के बीच कुछ चल रहा है.

पत्ता पत्ता बूटा बूटा...
एक नजर में अमिताभ बच्चन के दोस्त का रोल आज के स्टार अभय देओल के पिता और सुपरस्टार धर्मेंद्र के भाई, अजीत सिंह देओल ने निभाया था. दरअसल वह निर्माता मोहन खन्ना को दोस्त थे और इस दोस्ती में यह फिल्म साइन की थी. फिल्म में रजा मुराद पहली बार स्क्रीन पर नजर आए थे. वह वकील की भूमिका में थे. एक नजर में मजरूर सुल्तानपुरी का लिखा गाना पत्ता पत्ता बूटा बूटा... आज भी खूब सुना जाता है. इन फिल्मों के बाद अमिताभ बच्चन और जया का रोमांस परवान चढ़ गया और उन्होंने दोनों ने जून 1973 में शादी कर ली. हालांकि कई लोगों का मानना था कि सुशीला कामत, जया की सेक्रेटरी नहीं थीं. बल्कि वह निर्माता-निर्देशक हृषिकेश मुखर्जी की सहायक निर्देशक थीं. जो उन दिनों इंडस्ट्री में जया बच्चन को जमने में मदद कर रही थीं.

 

Trending news