बीआर चोपड़ा ने दिलीप कुमार को ऑफर की थी 'बागबान', फिर अमिताभ बच्चन की झोली में कैसे आई?
Advertisement
trendingNow12097173

बीआर चोपड़ा ने दिलीप कुमार को ऑफर की थी 'बागबान', फिर अमिताभ बच्चन की झोली में कैसे आई?

Bollywood Retro: फिल्ममेकर बीआर चोपड़ा ने अपने पसंदीदा अभिनेता दिलीप कुमार को 'बागबान' में मुख्य भूमिका की पेशकश की थी, लेकिन उन्होंने इसे ठुकरा दिया क्योंकि वह अपनी को-एक्ट्रेस का चयन नहीं कर पा रहे थे. इसके बाद यह फिल्म अमिताभ बच्चन और हेमा मालिनी के पास पहुंची, जिसका निर्माण रवि चोपड़ा ने किया.

अमिताभ बच्चन नहीं थे 'बागबान' के लिए पहली पसंद

Bollywood Retro: 'बागबान' (Baghban) एक बेहद ही इमोशनल और सफल फिल्म थी. रवि चोपड़ा (Ravi Chopra) के निर्देशन में बनी इस फिल्म में मुख्य किरदार अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) और हेमा मालिनी (Hema Malini) ने निभाया था. अमिताभ बच्चन और हेमा मालिनी के अभिनय ने कई माता-पिता की आंखों में आंसू ला दिए थे. इस फिल्म ने कई बच्चों को अपराधबोध भी करवाया कि वे अपने माता-पिता के साथ किस तरह का व्यवहार करते हैं. इस फिल्म को काफी ज्यादा पसंद किया गया था और अमिताभ बच्चन के अभिनय की जमकर तारीफ हुई थी. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि इस फिल्म में राज मल्होत्रा ​​की भूमिका निभाने के लिए अमिताभ बच्चन पहली पसंद नहीं थे?

इस फिल्म के लिए पहली पसंद अमिताभ बच्चन नहीं, बल्कि दिलीप कुमार (Dilip Kumar) थे. दिलीप कुमार को रवि चोपड़ा के पिता बीआर चोपड़ा (BR Chopra) ने अपनी पहली पसंद के तौर पर इस फिल्म के लिए अप्रोच किया था. बीआर चोपड़ा चाहते थे कि 'बागबान' में राज मल्होत्रा का किरदार दिलीप कुमार निभाए, लेकिन उन्होंने पसंद की एक्ट्रेस ना होने की वजह से इस रोल को ठुकरा दिया.

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by  (@_feed.your_soul_)

एक्ट्रेस की वजह से दिलीप कुमार ने ठुकरा दी थी फिल्म
न्यूज एजेंसी पीटीआई की एक पुरानी रिपोर्ट के मुताबिक, फिल्म और उपन्यास 'बागबान' की लेखिखा अचला नागर ने बताया था कि दिलीप कुमार ने इस ऑफर को अस्वीकार कर दिया था, क्योंकि वह अपनी को स्टार पर सहमत नहीं हो सके थे. अचला नागर ने कहा था, ''जब बीआर चोपड़ा ने इस भूमिका के लिए दिलीप कुमार से संपर्क किया, तो उन्होंने कहा था कि न तो नरगिस और न ही मीना कुमारी जीवित थीं और यहां तक ​​कि राखी ने भी फिल्मों में काम करना बंद कर दिया था. उन्होंने इस भूमिका को अस्वीकार कर दिया, क्योंकि उनका मानना ​​था कि कोई भी एक्ट्रेस उनके विपरीत इस भूमिका को निभाने के लिए उपयुक्त नहीं थी.''

20 साल बाद बीआर चोपड़ा ने अपने बेटे को सौंपी स्क्रिप्ट
अचला नागर ने आगे कहा था, ''दिलीप कुमार किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में नहीं सोच सकते थे, जो वरिष्ठता और नाम दोनों के मामले में उनके बराबर हो सके. इसलिए, फिल्म तब फ्लोर पर नहीं जा सकी.'' हालांकि, 20 साल बाद बीआर चोपड़ा ने स्क्रिप्ट अपने बेटे और निर्देशक रवि चोपड़ा को दी. जिन्होंने बाद में हेमा मालिनी और अमिताभ बच्चन के साथ इस फिल्म को बनाया. 

अमिताभ बच्चन-हेमा मालिनी आए मुख्य भूमिका में नजर
फिल्म 'बागबान' में अमिताभ बच्चन और हेमा मालिनी के अलावा, सलमान खान, महिमा चौधरी, अमन वर्मा, समीर सोनी, साहिल चड्ढा, नासिर खान, परेश रावल, रिम्मी सेन और लिलेट दुबे मुख्य भूमिकाओं में थे.

Trending news